New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2016 01:45 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

देश के आधे दर्जन मंत्रालय और एक दर्जन विभाग के साथ-साथ 17 बैंक भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के 9000 करोड़ के कर्ज पर माथापच्ची कर रहे हैं. इस बीच खबर है कि इनकम टैक्स विभाग ने बैंकों के कर्ज की भरपाई के लिए विजय माल्या की 8 कार को नीलाम करने की पूरी तैयारी कर ली है.

पहली नजर में इस खबर को पढ़ने के बाद थोड़ी राहत मिली कि चलो बुरे काम का बुरा नतीजा आता ही है. लेकिन, ठहरिए. आप यदि सोच रहे हैं कि कभी 250 कार के काफिले का मालिक रहे विजय माल्या की एक से बढ़कर एक आलीशान और बेशकीमती गाड़ियों को आप नीलाम होता देखेंगे, तो आप गलत हैं. नीलामी के लिए चुनी गई इन कारों में लंबॉर्गिनी, एस्टन मार्टिन, फरारी, बीएमडब्लू, पोर्श जैसी कोई कार नहीं है.

इसे भी पढ़ें: माल्या को जन्मदिन और सरकार को अंधापन मुबारक

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जिन 8 गाडि़यों की नीलामी करने का फैसला लिया है उनकी असलियत जानने के बाद आपका बस एक ही सवाल होगा. 9 हजार करोड़ के कर्ज की भरपाई कैसे 90 हजार की कार बेचकर की जा सकती है?

आज जब पूरी मुंबई गोविंदा आला रे की गूंज के साथ दही-मटका फोड़कर अगले एक साल की अपनी मनोकामना को साधने की जुगत में है तब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट विजय माल्या के घर किंगफिशर हाउस पर खड़ी इन 8 कारों की नीलामी करेगा. मुंबई के मिडडे अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में इस तस्वीर के साथ खुलासा किया है कि किन 8 कारों को बेच कर इंकम टैक्स डिपार्टमेंट विजय माल्या के कर्जों की वसूली करने की कोशिश कर रही है.

इसे भी पढ़ें: माल्या जी, भारत में कर्म का फल अगली पीढ़ी को ट्रांसफर होता है

cars_650_082516014200.jpg
मुंबई के अखबार मिड डे ने विजय माल्‍या के किंगफिशर हाउस की पार्किंग में खड़ी नीलामी होने वाली इन कारों की तस्‍वीरें सबसे पहले प्रकाशित की हैं.

गौर करें नीलामी के लिए लगी 8 कार और उनकी मार्केट वैल्यू

1 हुंडई सेंट्रो (जिप) - मात्र 90,000 रुपये

1. होंडा सिटी (ईएक्सआई) - मात्र 1 लाख रुपये

1. हुंडई इलांट्रा - मात्र 1.30 लाख रुपये

1. होंडा सिविक - मात्र 1.80 लाख रुपये

1. होंडा सिटी (ईएक्सआई) - मात्र 2 लाख रुपये

1. होंडा सिटी (जेड एक्स) - मात्र 2 लाख रुपये

1. टोयोटा करोला - मात्र 2.20 लाख रुपये

1. टोयोटा इनोवा - मात्र 2.50 लाख रुपये

इन सभी कारों को नीलाम करके इंकम टैक्स डिपार्टमेंट को बैंक के 9000 करोड़ रुपये पाटने के लिए कुल मिलकार 13.70 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. इस नीलामी में शामिल होने की आखिरी तारीख 23 अगस्त थी और आज जो लोग इन कार को खरीदने की तैयारी में हैं उन्होंने 2000 रुपये की फीस अदा कर नीलामी में शामिल की अर्जी कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: सुब्रत राय–विजय माल्या: एक जैसे गुनाह की भरपाई के दो मॉडल

गौरतलब है कि इससे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में विजय माल्या के रेजिडेंस किंगफिशर हाउस की नीलामी करने की कोशिश की थी. माल्या के रेजिडेंस के नीलामी की शुरुआती कीमत 150 करोड़ रुपये रखी गई थी लेकिन खरीदार नहीं आने पर इसे कम कर 130 करोड़ रुपये कर दिया गया था. इसके बावजूद नीलामी के लिए किसी ने पहल नहीं की.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय