New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2017 08:02 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जीएसटी को लेकर कई सवाल, कई जवाब और जवाबों से निकले हुए सवाल हैं. जीएसटी को समझना लोगों के लिए उतना ही मुश्किल हो रहा है जितना सरकार के लिए शुरू से अभी तक जीएसटी लागू करना हुआ है. इतने सालों से जिस तरह अलग-अलग सरकारें परेशान हो रही थीं (कहने को तो ये सही है) उस तरह से अब लोग जीएसटी टैक्स रिफॉर्म को समझने के लिए हो रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ खास तरीके जिनसे आप जीएसटी के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर...

जीएसटी के बारे में जानकारी लेने के लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 1800 103 9271. इस नंबर पर सबसे ज्यादा SME (स्मॉल और मीडियम साइज एन्टर्प्राइज) और स्टार्टअप डीलर्स के कॉल आते हैं.

gst, Arun jaitley

ये जीएसटी हेल्पलाइन 6 भाषाओं में है. इंग्लिश, हिंदी, गुजराती, मराठी, कन्नड़ और मल्यालम. अगर आपको जीएसटी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा, एक और नंबर है जिसपर आप कॉल कर सकते हैं. ये नंबर हेल्पडेस्क का है और ये भी आपकी जीएसटी से जुड़ी समस्याओं को हल करने में मदद करेगा. ये नंबर है 0124 4688999.

वेबसाइट...

अगर आपको डिटेल जीएसटी की जानकारी चाहिए और एक-एक करके जीएसटी से जुड़े सभी फैक्ट्स आप क्लियर करना चाहते हैं तो उसके लिए एक साइट है Cleartax.in

इस साइट पर जीएसटी से जुड़ी पेनाल्टी, इनवॉइस, नई घोषणाएं, इनपुट क्रेडिट, समय, जगह, ट्रांजिशन, स्कीम, रजिस्ट्रेशन और पर्सनल इनकम टैक्स सभी की जानकारी आसानी से मिल जाएगी. ये साइट उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है जिन्हें किसी एक टॉपिक पर जीएसटी की पूरी जानकारी चाहिए. 

जीएसटी पोर्टल...

अगर आपको जीएसटी के लिए रजिस्टर करवाना है. जीएसटी से जुड़ी लेटेस्ट कोई भी जानकारी चाहिए तो ये पोर्टल हर मामले में आपकी मदद करेगा. सबसे अच्छी बात ये है कि इस पोर्टल में आपको सभी वो तारीख मिल जाएंगी जिनमें जीएसटी से जुड़ी हुई हैं. कब तक रजिस्ट्रेशन करवाना है, कब तक टैक्स देने वालों के लिए छूट है, कब तक आपको इनवॉइस तैयार करनी है. आम टैक्स देने वाले, टीडीएस, टीसीएस आदि सभी जानकारी के लिए इस पोर्टल से मिल जाएगी.

gst, Arun jaitley

साथ ही FAQ सेक्शन भी है जिसमें आपको बाकी लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल और उनके जवाब मिल जाएंगे. ये आपके लिए और सुविधाजनक होगा.

ऐप...

जीएसटी से जुड़ी जानकारी पाने का एक और तरीका है. वो तरीका है मोबाइल एप के जरिए. GST Helpline नाम का एप गूगल प्ले और आईट्यून्स स्टोर दोनों पर मिल जाएगा और इस एप में कैटेगरी वाइस फोरम मिलेगी जिसमें जीएसटी से जुड़ी सारी जानकारी होगी. इसके अलावा, फाइनल जीएसटी रेट और जीएसटी क्विज भी मिलेगा जिसमें अगर आप सही उत्तर देते हैं तो 500 रुपए का वीकली कूपन भी मिलेगा.

इस एप को ऑफलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है और ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा.

ईमेल..

अगर आपका कॉल नहीं लग रहा है या कोई खास सवाल है जो आप पूछना चाहते हैं तो इसके लिए जीएसटी के कस्टमर केयर को ईमेल भी कर सकते हैं. इसके लिए helpdesk@gst.gov.in पर ईमेल करिए और आपका जवाब एक दो दिन के अंदर आ जाएगा.

सोशल मीडिया पेज...

कई सोशल मीडिया पेज भी दिए गए हैं जिनपर आपको जीएसटी से जुड़ी जानकारी मिल सकती है.  

फेसबुक पेज-  www.facebook.com/Goods-and-Services-Tax-1674179706229522/

ट्विटर पेज- twitter.com/gstindia

यूट्यूब पेज-  www.youtube.com/channel/UCFYpOk92qurlO5t-Z_y-bOQ

लिंक्डइन पेज-  www.linkedin.com/company-beta/13204281

ये भी पढ़ें-

घबराएं नहीं, GST एक लाख नौकरियां भी ला रहा है

हर बैंक अकाउंट वाले को देख लेना चाहिए GST से जुड़ा ये वीडियो

जीएसटी: हर कंज्‍यूमर को करनी चाहिए ये तैयारी...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय