New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2017 04:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

बजट 2017 तो पेश हो चुका है और मोदी जी इसे उत्तम बजट भी घोषित कर चुके हैं. कुल मिलाकर जेटली और मोदी जी की टीम ने इस बजट में आम आदमी को ऐसा कोई झटका नहीं दिया जिसकी उम्मीद की जा रही थी. सर्विस टैक्स भी नहीं बढ़ा. खैर, बजट 2017 में कई अहम घोषणाएं तो हुई हैं, लेकिन अगर हम सिर्फ 25 से 40 साल के लोगों की बात करें तो ये साल उनके लिए बजट के हिसाब से कैसा हो सकता है? गौर करें, अगर आप भी इस स्लैब में है तो शायद आपको भी ये काम करने चाहिए...

1. प्रॉपर्टी की प्लानिंग करनी चाहिए-

इस बार बजट स्पीच के दौरान वित्त मंत्री ने ये कहा है कि अफोर्डेबल हाउसिंग को इन्फ्रास्ट्रक्चर का दर्जा दिया जाएगा.

25-40_650_020117063050.jpg

1. बजट में रियल एस्टेट को लेकर हुए ऐलान

- 1 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे.

- नैशनल हाउसिंग बैंक 20 हजार करोड़ के लोन फाइनैंस करेंगे.

- प्रधान मंत्री आवास योजना को 23000 करोड़ रुपए मिलेंगे.

- बिल्टअप एरिया 30 और 60 स्क्वायर मीटर की जगह कार्पेट एरिया अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए एप्लिकेबल होगा.

- कैपिटल गेन टैक्स की लिमिट को 3 साल से घटाकर 2 साल कर दिया गया है.

इस पूरे मामले में एक्सपर्ट्स की राय ये है कि इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस मिलने से फॉरेन और होमलैंड फंडिंग इस सेक्टर में ज्यादा होगी. इसके अलावा, कैपिटल गेन टैक्स की अवधी एक साल घटाने के कारण रियल एस्टेट इन्वेस्टर और डेवलपर्स को राहत मिलेगी. कारण ये है कि नोटबंदी के बाद से ही रिएल एस्टेट बिजनेस में थोड़ी मंदी आई है. तो कुल मिलाकर अगर आप घर में निवेश का प्लान बना रहे थे तो ये साल अच्छा साबित हो सकता है.

2. निवेश करना चाहिए-

बजट की दूसरी सबसे खास बात जो आम आदमी के सपोर्ट में है वो है टैक्स स्लैब में बदलाव. अगर आपकी आय 5 लाख से कम है तो जेटली जी ने इसे लेकर बड़ी राहत दी है. 3 लाख से 5 लाख तक की आय वालों के लिए टैक्स सिर्फ 5% ही लगेगा. ये पहले 10% होता था. हालांकि, 5 लाख से 10 लाख तक की आय वालों के 10% की जगह 20% टैक्स देना होगा. लेकिन फिर भी इससे फायदा होगा.

कुछ गणित को समझें तो अगर आपकी आय 3.5 लाख है तो आपको 2575 रुपए टैक्स देना होगा (80C के आधार पर हुई कटौती के बाद) जो पहले 5150 रुपए था. इसी तरह अगर आपकी आय 5 से 50 लाख रुपए है तो कुछ टैक्स में से 12875 रुपए कम देने होंगे.

टैक्स स्लैब-

- 3 लाख से 5 लाख तक की आय पर 5% टैक्स- 5 से 10 लाख तक की आय पर 20% टैक्स- 10 लाख से ऊपर आय पर 30% टैक्स- 50 लाख से ऊपर को 30% टैक्स और 10% सरचार्ज- 1 करोड़ से ऊपर आय वालों को 15% सरचार्ज और 30% टैक्स

25-40_651_020117063102.jpg

अगर देखा जाए तो 50 लाख से कम आय वालों की तनख्वाह पर 12875 रुपए सालाना बच रहे हैं तो इन्हें सिर्फ बैंक में रखा जाएगा क्या? अगर सरकार ये छूट दे रही है तो इस साल आपको इन पैसों का निवेश करना चाहिए. रियल एस्टेट से लेकर FMCG तक कई सेक्टर ऐसे हैं जो इस साल निवेश के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. कुल मिलाकर 2017 बजट के बाद आप निवेश के लिए बेहतर विकल्प तलाश सकते हैं.

3. सिगरेट/तम्बाकू छोड़ देना चाहिए-

इस बजट में इनडायरेक्ट टैक्स पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है, लेकिन जेटली का ये बजट सिगरेट/तम्बाकू का सेवन करने वालों के लिए फिर से महंगा साबित हुआ है. पान मसाला प्रोडक्ट्स पर एक्साइज ड्यूटी 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दी गई है. इसके अलावा, कच्चे तम्बाकू पर एक्साइज ड्यूटी 4.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.3 प्रतिशत कर दी गई है. पान मसाला प्रोडक्ट्स जिनमें तम्बाकू या गुटखा होता है उनमें 10 प्रतिशत की जगह 12 प्रतिशत ड्यूटी लगेगी. इसके अलावा, नॉन फिल्टर सिगरेट के दाम भी बढ़े हैं.

तो कुल मिलाकर अगर आप 25 से 40 साल के बीच हैं, या नहीं भी हैं और किसी भी उम्र में सिगरेट या तम्बाकू का सेवन करते हैं तो ये साल आपके लिए मेहंगा होगा. तो अगर छोड़ना नहीं हो तो कम ही कर दीजिए. फायदा तो यकीनन होगा.

4. जिस लंबी छुट्टी की प्लानिंग कर रहे थे उसपर चले जाना चाहिए-

अक्सर 25 से 40 साल के नौकरी पेशा लोग ये सोचते हैं कि छुट्टी लेकर कहीं घूमने जाएं (इनमें मैं और मेरे दोस्त भी शामिल हैं. यकीन मानिए अधिकतर नौकरी पेशा लोगों का यही सोचना होता है.) घूमने तो जाना है, लेकिन समय नहीं या पैसे नहीं. तो अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो IRCTC से टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज खत्म हो गया है. तो रेल किराया सस्ता पड़ेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ये तो बहुत छोटी सी बात है इससे क्या तो जनाब अगर जीएसटी के लागू होते तक सर्विस टैक्स बढ़ गया तो यकीनन होटल, टिकट, ट्रैवल जैसी सर्विसेज महंगी हो जाएगी. तब जाना महंगा पड़ेगा. और अगर ऐसा नहीं भी हुआ तो भी ज्यादा समय सोचने से बेहतर है एक ट्रैवल प्लानिंग कर ली जाए.

ये भी पढ़ें-

- बजट का ट्विटर पर ये मजाकिया विश्‍लेषण...

- पार्टी फंडिंग और टैक्‍स पेयर के लिए सबसे बड़ी घोषणा

#बजट 2017, #केन्द्रीय बजट, #नरेंद्र मोदी, Budget 2017 18, Union Budget Arun Jaitley, Narendra Modi

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय