New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2017 01:25 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

जीएसटी को लेकर हर कोई तरह-तरह की बात कर रहा है. जिससे लोग बेवजह परेशान हो रहे हैं. क्या महंगा होगा-क्या सस्ता होगा. सभी ये जानना चाहते हैं. ऐसा लग रहा है जैसे जीएसटी लोगों की लाइफ में विलेन की तरह आ रहा है. जिससे लोग पहले ही घबरा रहे हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. जीएसटी से घबराने की जरूरत नहीं है. बल्कि इसके आने से आपकी लाइफ में बहुत पॉजिटिव चैंज आएगा. न सिर्फ जॉब्स बढ़ेंगी बल्कि बिजनेस करना भी आसान हो जाएगा.

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) एक जुलाई से लागू होगा. 30 जून की आधी रात को राष्ट्रपति इसे लॉन्च करेंगे. जीएसटी से पहले कई ऐसी खबरें आ रही हैं कि कई चीजों के दाम बढ़ जाएंगे. जिससे लोग परेशान है. लेकिन आपको बता दें, इसके आने से कई चीजें अच्छी भी होंगी. जिससे आम आदमी को फायदा होगा.

gst_062517100718.jpgजीएसटी लागू होने के बाद बढ़ेंगी नौकरियां.

पैदा होंगी 1 लाख नई नौकरियां

जीएसटी के लागू होने के साथ ही देश में एक लाख नई जॉब्स पैदा होंगी. एक्सपर्ट्स की मानें तो नई जॉब्स के लिए जीएसटी फायदेमंद होगा. देश के कई सेक्टरों में नई नौकरियां पैदा होंगी. जीएसटी लागू होने के तुरंत बाद एक लाख नौकरियां सामने आएंगी. इनमें टैक्स, अकाउंटिंग और डाटा एनालिसिस के फील्ड में लोगों की बहुत जरूरी होगी.

यानी मानकर चलें कि जीएसटी आने के बाद नौकरियों की बारिश होने वाली है. बता दें कि जॉब सेक्टर में जीएसटी लागू होने के बाद 13% तक की बढ़ोतरी होगी. इकॉनमी की फील्ड में जानकारी रखने वालों की डिमांड बढ़ जाएगी.

जीएसटी आने से बढ़ेगी ट्रांसपेरेंसी

एक्सपर्ट्स की मानें तो जीएसटी आने के बाद चीजों की खरीददारी और डिलिवरी तेज हो जाएगी. कैश फ्लो का अंदाजा लगाना आसान तो होगा ही साथ ही ट्रांसपेरेंसी भी बढ़ेगी. जिससे मुनाफा बढ़ेगा और अगर ऐसा होता है तो निश्चित जॉब्स बढ़ेंगी और आम लोगों का फायदा होगा.

gst1_062517100954.jpgजीडीपी में भी होगा फायदा.

और भी कई फायदे

GST लागू होने से टैक्स में चोरी आसान नहीं होगी, आपूर्ति क्षमता बेहतर होगी, ऑनलाइन लेनदेन बढ़ेगा और इससे कर देने वालों का दायरा बढ़ेगा, GDP में 2% का इजाफा होगा, सभी राज्यों में सभी सामान एक कीमत पर मिलेगा. अभी एक ही चीज 2 राज्यों में अलग-अलग दाम पर बिकती है. इसका पॉजिटिव असर बिजनेस पर पड़ेगा.

इस से फॉरन इन्वेस्टर्स और कंपनियां आसानी से भारत में बिजनेस कर सकेंगी. कुल मिलाकर लोग जहां जीएसटी को लेकर टेंशन में हैं वहीं जीएसटी लोगों के लिए नई सौगातें लेकर आ रहा है. उम्मीद है जीएसटी से सभी को फायदा हो और बेरोजगारों को नौकरियां मिले.

ये भी पढ़ें-

सैनिटरी पैड्स पर टैक्स से महिलाओं पर अत्याचार, पर क्या सुन रहे हैं जेटली जी ?

हर बैंक अकाउंट वाले को देख लेना चाहिए GST से जुड़ा ये वीडियो

GST लगने के बाद क्रेडिट कार्ड पड़ेगा महंगा, जानिए और कहां कहां कटेगी जेब...

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय