New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2017 05:08 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

घूमने के शौकीन लोगों के लिए एक बात जो सबसे ज्यादा परेशानी भरी होती है वो है बजट. इसमें अगर कहीं विदेश में घूमने का सोच रहे हों तो इंटरनेशनल वेकेशन का बजट बनाने में तो मेरे जैसे लोगों के तो पसीने छूट जाते हैं. अब मान लीजिए आपका बजट 50 हजार है तो आपके पास कई ऐसे ऑप्शन मौजूद हैं जहां इस बजट में एक अच्छी वेकेशन प्लान की जा सकती है. तो कौन से हैं वो ऑप्शन चलिए जानते हैं...

1. भूटान..

भूटान एक ऐसी जगह है जहां जाने के लिए आप रोड ट्रिप भी कर सकते हैं. इसके लिए लगभग 2000 रुपए प्रति व्यक्ति का खर्च आएगा. होटल का किराया भी काफी कम है. हिमालय की सुंदरता देखने के लिए, एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए, प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए और शांती के लिए भी आप भूटान जा सकते हैं. अगर एयर ट्रैवल करना है तो फ्लाइट के चार्ज 4500 से लेकर 7000 रुपए तक हो सकते हैं.

भूटानभूटान में प्रकृति प्रेमियों के लिए घूमने का अच्छा विकल्प है

2. थाईलैंड..

आप अगर थाईलैंड की बात करें तो शायद ही कोई और इंटरनेशनल डेस्टिनेशन होगी जो थाईलैंड से ज्यादा लोकप्रिय होगी. थाईलैंड की बुकिंग अगर आप पहले से करवा लेते हैं तो पूरी ट्रिप आसानी से 40000 तक में निपट सकती है. थाईलैंड का फ्लोटिंग मार्केट, एलिफैंट टूरिज्म, लोकल शॉपिंग, बीच आदि बहुत फेमस हैं.

थाईलैंडथाईलैंड विदेशी डेस्टिनेशन के मामले में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है

3. श्रीलंका...

हमारा पड़ोसी देश श्रीलंका भी इस बजट में आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है. सबसे बड़ी बात ये है कि श्रीलंका में मौसम से लेकर लोगों तक काफी कुछ इंडिया जैसा ही लगेगा. फ्लाइट चार्ज से लेकर रहने तक श्रीलंका का खर्च काफी कम हो सकता है. कोलंबो तक की फ्लाइट 7000 रुपए तक में मिल जाएगी.

श्रीलंकापड़ोसी देश श्रीलंका में वाइल्ड लाइफ टूरिज्म बहुत फेमस है4. सिंगापुर..

इस देश की खासियत ही ये है कि यहां का टूरिज्म अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा है. सिंगापुर में शॉपिंग, आर्ट और कल्चर, बीच टूर, गार्डन फेस्टिवल, आर्किटेक्चर आदि को लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

सिंगापुरलग्जरी डेस्टिनेशन की बात करें तो सिंगापुर सबसे फेमस है

वॉर मेमोरियल से लेकर सिंगापुर फ्लायर और टेम्पल ऑफ 1000 लाइट्स तक यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. अगर आप यहां जाने की सोच रहे हैं तो 2500 से 3000 तक का खर्च प्रति रात आएगा. फ्लाइट्स भी 16000 रुपए से शुरू होती हैं. अगर आपने बुकिंग्स पहले से करवा ली हैं तो ये और सस्ती हो सकती हैं.

5. इंडोनेशिया...

दिल्ली और कोच्ची जैसे शहरों से अगर आप बाली की फ्लाइट लेते हैं तो सही समय पर बुक करवाने पर ये 10000 तक की मिल सकती हैं. इंडोनेशिया में रहना और खाना बहुत सस्ता होगा. भारतीय करंसी का 1 रुपए का मतलब इंडोनेशिया का 206 रुपए होता है. ऐसे में ये डेस्टिनेशन आपके लिए बहुत सस्ता ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां कल्चर टूरिज्म, वॉटर स्पोर्ट्स, मंदिर आदि बहुत लोकप्रिय हैं.

इंडोनेशियाइंडोनेशिया की फ्लाइट को छोड़ दिया जाए तो यहां घूमना काफी सस्ता हो सकता है6. मलेशिया...

अगर आप अपना ट्रिप कोच्चि से प्लान करेंगे तो कुआलालंपुर तक की फ्लाइट आपको 6000 तक की पड़ सकती है. अपने नीले पानी, खूबसूरत बीच और बेहतरीन आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध मलेशिया में रहना शायद बाकी जगहों की तुलना में थोड़ा महंगा पड़े, लेकिन स्ट्रीट फूड और शॉपिंग के लिए ये जगह बेहतरीन है. मलेशिया में वाइल्ड लाइफ टूरिज्म भी काफी फल फूल रहा है.

malaysiaमलेशिया घूमना भी 50 हजार के अंदर हो सकता है

7. नेपाल...

एक सबसे सस्ता फॉरेन डेस्टिनेशन (भले ही इसे फॉरेन नहीं माना जाता) नेपाल हो सकता है. आप नेपाल जाने के लिए फ्लाइट ले सकते हैं, आप यहां जाने के लिए रोड ट्रिप ले सकते हैं चाहें जो भी रास्ता चुनें नेपाल एक सस्ता और अच्छा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है.

Nepalनेपाल सबसे इकोनॉमिकल डेस्टिनेशन हो सकता है

8. कम्बोडिया...

15000 रुपए तक की फ्लाइट ही सबसे बड़ा खर्च होगा कंबोडिया के लिए. इसके अलावा, अगर देखा जाए तो रहना, खाना और घूमना वहां बहुत सस्ता पड़ सकता है. खींच-तान के ये ट्रिप आपको 50000 तक में पड़ जाएगी.

combodiaकम्बोडिया अपने मंदिरों के लिए ज्यादा फेमस है

9. वियतनाम...

वियतनाम अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको एडवांस में प्लानिंग करनी पड़ेगी नहीं तो ये बजट ज्यादा हो सकता है. अगर सही समय पर बुक करवा ली गई तो फ्लाइट्स 16000 तक में मिल सकती हैं. इसके आगे रहना और खाना यहां बहुत सस्ता होगा.

vietnamवियतनाम की बुकिंग आपको पहले से करवानी होगी

10. ओमान..

खींच तान कर ओमान में आपका बजट 50000 प्रति व्यक्ति तक आ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां फ्लाइट्स काफी महंगी हो सकती हैं. फ्लाइट बुकिंग ओमान के लिए आपको पहले ही करवानी पड़ेगी. मस्कट तक की फ्लाइट 15000 तक आपको मिल सकती है. ओमान में रहना 2200 रुपए प्रति रात तक पड़ सकता है. डॉल्फिन टूर और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए ये एक बेहतर जगह हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

प्रचंड के वादे पे मारा गया नेपाली सीधा-सादा

चीन का सिल्क रूट का सपना भारत के लिये खतरे की घंटी है!

#घूमना, #पर्यटक, #थाईलैंड, Travel, Tourist Spot, Under 50K Vacations

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय