New

होम -> इकोनॉमी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2017 09:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कर्मचारियों को इस साल सिर्फ 9.5 फीसदी की औसत वेतन वृद्धि मिलने की संभावना है. इस साल कंपनियों में अप्रेजल होने का सीन थोड़ा अंधकार से भरा है. आईटी कंपनियां और ई-कॉमर्स फर्म भी अपने खर्चों में कटौती कर रही हैं. कंपनियां अपने कर्मचारियों से या तो इस्तीफा मांग रही हैं या फिर उन्हें दुसरे कामों में शिफ्ट किया जा रहा है. अब क्यूंकि अप्रेजल सीजन शुरू हो चुका है तो आइए हम आपको बताएं वो पांच तरीके जिनसे आप सैलेरी में बढ़ोतरी करा सकते हैं.

1- प्रक्रिया को जानिए

अपनी सैलेरी में अच्छा हाईक पाने के लिए तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपकी कंपनी का अप्रेजल सिस्टम आखिर काम कैसे करता है. आपको अपने बॉस से पूछना चाहिए कि क्या फ्लेक्सीब्लिटी मौजूद हैं और वेतन बढ़ाने के लिए क्या तर्क हैं. इस तरह से सैलेरी अप्रेजल इंटरव्यू के लिए आपको पहले से ही पता होगा कि क्या तैयारी करें.

app--facebook-and-st_041217063435.jpgअप्रेजल का घमासान

2- अपने बॉस से बात करें

आपको यह याद रखना चाहिए कि सैलेरी हाईक तय किए गए उद्देश्यों या स्टैंडर्ड को प्राप्त करने के बदले ही मिलती है. इस संबंध में बॉस के साथ आपको बैठकर पहले ही बात कर लेनी चाहिए. अपनी बात को चिट्ठी के जरिए कहने के बजाए कोशिश करें की बॉस के सामने बैठकर बात कर लें.

3- हमेशा अपने बॉस से अतिरिक्त काम और जिम्मेदारियों की मांग करें

आप हमेशा अपने बॉस से नए काम और अधिक जिम्मेदारियों की मांग करें ताकि अपने अप्रेजल इंटरव्यू में इस बात को रख सकें. इस अप्रोच से हो सकता है कि आपको बेहतर सैलेरी हाईक मिले.

4- वेतन जांच

आपको एक रिसर्च करनी चाहिए जिसमें आपको ये पता चले कि आप के अनुभव, शिक्षा और जिम्मेदारियों के साथ लोगों को कितनी सैलेरी मिल रही है. इस तुलना के बाद यदि आप पाते हैं कि आपकी सैलेरी बहुत कम है तो इस बात को अपने नियोक्ता को डेटा के साथ दिखाएं. अपनी क्षमता को दिखाने के लिए उसे बताएं कि आपके आने के बाद से कंपनी को क्या फायदा हुआ या आपने कौन से नए बदलाव किए.

5- अपने स्किल को रिइन्वेन्ट करें

बाजार की बदलती डिमांड के साथ आपको भी लगाता अपने स्किल बढ़ाने होंगे. इससे ना सिर्फ आप अपने काम में मास्टर होंगे ब्लकि कंपनी भी आपको अपने साथ रखने के लिए आतुर रहेगी.

ये भी पढ़ें-

सावधान! टैटू से करियर 'टें' बोल सकता है

कोई तो दिलवा दो यूपी के नौजवानों को नौकरी !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय