New

होम -> इकोनॉमी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2017 01:28 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

क्या आप जानते हैं कि एक सिलेंडर के फटने पर आप 40 लाख तक के बीमा का क्लेम कर सकते हैं? सिलेंडर का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में होता है, लेकिन गैस लीक पर या सिलेंडर फटने पर हुए नुकसान को भरने के लिए आप बीमा क्लेम भी कर सकते हैं. ऐसे ही कई नियम हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में आपके काम आ सकते हैं. टैक्स, इंश्योरेंस, बैंक से जुड़े ये नियम आपके काम कभी भी आ सकते हैं.

laws_650_022017123848.jpg

1. अगर बैंक वाले करें गलत व्यवहार तो-

अगर बैंक का कोई भी कर्मचारी आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है तो आप इसके खिलाफ इंडियन बैंक असोसिएशन में शिकायत कर सकते हैं. अगर इसके कारण आपको कोई नुकसान हुआ है तो बैंक आपको कम्पनसेशन भी देगी.

2. बिल्डर नहीं देता समय पर प्रॉपर्टी तो-

अगर बिल्डर आपको निश्चित समय पर प्रॉपर्टी नहीं देता है तो उसे ईएमआई का इंट्रेस्ट भरना होगा. इसके अलावा, आप पूरा पैसा रिफंड भी मांग सकते हैं. ये 45 दिन के अंदर बिल्डर को वापस करना होगा.

3. अगर ऑनलाइन लेट या नहीं ट्रांसफर हुए हैं पैसे-

अगर आपने NEFT ट्रांजैक्शन किया है और बैंक की निश्चित अवधी के अंदर पैसे ट्रांसफर नहीं हुए हैं तो बैंक आपको निश्चित अवधी का इंट्रेस्ट देंगे. ये इंट्रेस्ट उस समय तक दिया जाएगा जब तक ट्रांजैक्शन पूरा नहीं होता.

laws_651_022017123909.jpg

4. इनकम टैक्स रिटर्न-

अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है तो आपको उसका रिटर्न 90 दिनों के अंदर मिल जाना चाहिए. अगर नहीं मिलता तो इसपर 0.5% इंट्रेस्ट प्रति माह के हिसाब से लगेगा.

5. कितनी कमिशन दे रहे हैं इसका ब्योरा-

अगर आप किसी इंश्योरेंस एजेंट या प्रॉपर्टी डीलर से कोई डील कर रहे हैं तो आपको ये हक है कि उसकी कमिशन के बारे में आपको पता हो. अगर कोई आपको नहीं बता रहा है तो इसकी शिकायत आप Sebi और Irdai जैसी संस्थाओं में कर सकते हैं.

6. खरीदने के बाद भी वापस हो सकती है इंश्योरेंस-

अगर आपने कोई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है तो फ्री लुक पीरियड लागू होता है. ये 10 दिन या उससे ज्यादा का हो सकता है जिसमें कोई भी कांट्रैक्ट रद्द किया जा सकता है और आपको पूरा पेमेंट वापस मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

मोदी के नोटबंदी मिशन पर पानी फेरने आ पहुंचा पाक !

7 ब्रेकअप जिन्होंने निवेशकों को रुला दिया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय