New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2017 07:15 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

मलयालम सिनेमा का सुपरस्टार जिसको देखने के लिए सिनेमा घरों में लाइन लगती थी. उसकी फिल्म हिट नहीं सुपरहिट होती थी. लेकिन एक वारदात ने उसकी पोल खोलकर रख दी. अब वो सलाखों के पीछे बैठा है. मलयालम सिनेमा में सुपरस्टार है दिलीप. सलमान खान जैसी इमेज है उनकी. मलयालम सिनेमा पर उसका दबदबा भी कुछ वैसा ही है जैसा बॉलीवुड में सलमान खान का.

दिलीप के आसपास पूरी गैंग है. एक्टिंग से लेकर सिनेमा और बाकी कारोबार के सब साथी हैं. जो दिलीप के साथ नहीं हैं उनका मलयालम सिनेमा में काम करना मुश्किल था. लेकिन एक वारदात ने ये पूरा बैलेंस बदलकर रख दिया. दिलीप अब सलाखों के पीछे हैं और उनकी गैंग भी इधर-उधर हो गई है.

dilip_071117055224.jpgदिलीप के गिरफ्तारी की दौरान की तस्वीर.

दिलीप से कहां हद पार हो गई

इसी साल फरवरी में मलयालम सिनेमा की जानी मानी एक्ट्रेस पूजा (बदला हुआ नाम) को सनसनीखेज ढंग से अगवा किया गया और सरेराह चलती कार में उनका रेप किया गया. पूरे वाकये की मोबाइल पर रिकॉर्डिंग भी की गई. कुछ दिन बाद पल्सर सुनी और उसके चार साथियों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया. पल्सर सुनी उस एक्ट्रेस का ड्राइवर रह चुका है.

लेकिन, पूजा ने शंका जाहिर की थी कि पल्सर ने दिलीप के कहने पर ये करतूत की है. पुलिस इन दोनों की मिली भगत का कोई सबूत नहीं जुटा पा रही थी. लेकिन, तभी एक सेल्फी सामने आई. यह सेल्फी दिलीप के एक फैन ने ली थी. जिसमें पल्सर और दिलीप दोनों नजर आ रहे थे. उसके बाद हुई कड़ी पूछताछ में पल्सर ने सब बक दिया.

dilip1_071117055326.jpgदिलीप की दूसरी शादी के दौरान की फोटो. जो उन्होंने मशहूर एक्ट्रेस काव्या से की थी.

तो दिलीप को उस एक्ट्रेस से ऐसी नफरत क्यों थी ?

दिलीप की एक्टर बनने की कहानी शुरू होती है 1991 से. उस वक्त वो डबल मीनिंग वाली फूहड़ कॉमेडी के लिए जाने जाते थे. शुरुआती संघर्ष के बाद जल्द ही उन्हें स्टारडम मिल गया. 1998 के आते-आते वो सुपरस्टार बन गए. हर बड़ी फिल्म उन्हें मिलने लगी. जिसके बाद उन्होंने उस वक्त की सुपरहिट एक्ट्रेस मंजू वॉरियर से शादी की. जिसके बाद दिलीप ने उनके फिल्मी करियर पर ब्रेक लगा दिया. यहीं से दिलीप उस रूढ़ीवादी सोच के नायक बन गए. जिसमें औरतों को कमतर समझा जाता है. मलयालम सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस को उन्होंने पर्दे से दूर कर दिया और डंके की चोट पर कहा कि यदि वे फिल्मों में काम करेंगी तो बच्चे कौन संभालेगा.

मंजू घर पर थी और इधर दिलीप का एक नई एक्ट्रेस काव्या से अफेयर चल रहा था. दिलीप के रिश्तों को लेकर काफी गॉसिप चल रहा था. लेकिन, मंजू इससे अंजान थी. और इस अफेयर की पहली खबर उन्हें उसी एक्ट्रेस से मिली जिसकी जिंदगी बर्बाद करके आज दिलीप पुलिस हिरासत में है. दरअसल दिलीप कभी ये बर्दाश्त कर ही नहीं पाया कि औरतों के साथ उसके रिश्तों पर कोई और औरत सवाल उठाए.

dilip2_071117055341.jpg

किसी माफिया की तरह काम करता था दिलीप

जिस एक्ट्रेस पूजा के साथ ज्यादती हुई है, उन्होंने अपने करियर की बड़ा ब्रेक दिलीप के साथ हुआ. लेकिन, जैसे ही दिलीप को यह पता चला कि पूजा ने एक इवेंट के दौरान उसके अफेयर की बात उसकी पत्नी को बता दी है. तो वह पूजा के पीछे पड़ गया. पूजा ने इधर मलयालम सिनेमा से बाहर निकलकर तेलुगू और तमिल सिनेमा में खूब नाम कमाया. लेकिन, जब उसने दोबारा मलयालम सिनेमा में लौटने की कोशिश की तो दिलीप दीवार बन गया. अब पूजा के साथ कोई भी काम करने को राजी नहीं था. इस अवसाद में डूबी पूजा पर दिलीप ने आखिरी वार पल्सर सुनी की मदद से किया.

शर्मानाक था दिलीप का बचाव

जैसे ही पूजा के साथ ज्यादती की खबर मलयालम सिनेमा जगत में पहुंची तो AMMA (Association of Malayalam Movie Artists) के बैनर तले कलाकार इसका विरोध करने सामने आए. शुरुआत एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से हुई. लेकिन, वहां जो हुआ वह कम दिलचस्प नहीं था. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मशहूर फिल्म कलाकार ममूटी कुर्सी पर नींद निकालते रहे. तो दूसरे सुपरस्टार मोहनलाल किसी कागज पर कुछ लिखते रहे. दोनों ने इस घटना एक शब्द नहीं कहा. थोड़ा उबाल तब आया जब एक पत्रकार ने मंच पर बैठे दिलीप की ओर इशारा करते हुए उसे इस मामले में आरोपी कहा. इस पर एसोसिएशन के लोगों ने उग्र हो कर दिलीप का बचाव किया. देखिए ये पूरा वीडियो...

केरल कहने को तो शिक्षित प्रदेश है. लेकिन महिलाओं के प्रति पुरुषों के रवैये का पता दिलीप की कहानी से चलता है. इस मामले की शुरुआत में जब दिलीप पर आरोप लगे थे तो मुख्यमंत्री विजयन ने कहा था कि इस क्राइम के पीछे कोई कॉन्सिपिरेसी नहीं है. अब जबकि दिलीप के खिलाफ पुलिस के पास पुख्ता सबूत हैं तो मुख्यमंत्री के समर्थक कह रहे हैं कि केरल जैसे पुरुष प्रधान समाज में एक सुपरस्टार को गिरफ्तार करने की ताकत कॉमरेड विजयन के पास ही है. शुरुआत में जो मोहनलाल और ममूटी चुप्पी साधे बैठे थे अब वह दिलीप की निंदा कर रहे हैं. लेकिन इसे पहले की तरह एक दिखावे वाला कदम ही माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

रेपिस्ट के बचाव में क्यों खड़े हो जाते हैं मुलायम !

बच्चियों के खिलौने रेप का सबूत बन रहे हैं !

रेपिस्टों को जेल जाने का भय नहीं रहा तो...

#दिलीप, #सिनेमा, #फिल्म, Salman Khan Of Malyalam Cinema, Superstar Of Kerala Cinema, Dileep Actor

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय