New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मार्च, 2017 06:38 PM
  • Total Shares

जब से करण जौहर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'एन अनसूटेबल बॉय' के लॉन्च पर पिता बनने की इच्छा जताई थी. तब उन्होंने बच्चा अडॉप्ट करने या सरोगेसी से बच्चे पैदा करने की बात कही थी, तभी से इस खबर के भविष्य में सच साबित होने के कयास लगाने शुरू हो गए थे. करण जौहर सरोगेसी के जरिए 7 फरवरी को ही पिता बन गए थे पर उन्होंने ये खबर सभी से छिपाकर रखी, जुड़वां बच्चों में एक बेटा यश है और दूसरी बेटी का नाम रूही रखा है.

ये जानकारी करण ने ट्वीट के जरिये बताई, खास बात ये की उन्होंने अपने बच्चों के नाम अपने माता-पिता, हीरू और यश जौहर के नाम पर रखे हैं, करण जौहर अब पिता तो बन गए हैं पर सरोगेसी से पिता बनने के बाद भी मां का नाम नहीं दे सकते. चाइल्ड बर्थ रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में करण जौहर का नाम बच्चों के पिता के तौर पर दर्ज किया गया है और मां के नाम का कॉलम खाली है, क्योंकि करण अभी तक शादीशुदा नहीं हैं और दूसरे की अपने बच्चों की मां का नाम सामने आने से उस औरत की सामाजिक छवि पर असर पड़ता. मुंबई के अंधेरी स्थित मसरानी हॉस्पिटल में बच्चों का जन्म हुआ है.

1_030517062236.jpg

सरोगेसी का बॉलीवुड से बहुत पुराना तो नहीं, पर काफी चर्चित सम्बन्ध रहा है, 2011 में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान सरोगेसी के द्वारा पिता बनें. मुंबई के एक प्राइवेट अस्पताल में बेटे का जन्म एक दिसंबर को आईवीएफ तकनीक के जरिये ‘सरोगेट मदर’ की कोख से हुआ. आमिर का इस विषय में कहना था,‘बेटे के जन्म से हम बेहद खुश हैं. यह मुझे काफी प्रिय है क्योंकि काफी मुश्किलों के बाद इसे हमने पाया है. स्वास्थ्य संबंधी कठिनाईयों के कारण डॉक्टरों ने हमें आईवीएफ-सरोगेसी की सलाह दी थी. हम अपने शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा करते हैं.’

गौरतलब है की शाहरुख खान का तीसरा बच्चा, अबराम की पैदाइश भी इसी अस्पताल में जून 2013 में हुई थी. अबराम का जन्म भी सरोगेसी के जरिये हुआ था.

2_030517062244.jpg

जून 2016 में जब तुषार कपूर ने अविवाहित होते हुए सरोगेसी से अपने बेटे लक्ष्य के होने की घोषणा की थी, उसके तुरंत बाद पिछले ही साल से केन्द्र सरकार ने इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के तहत सरोगेसी को लेकर गाइडलाइंस जारी की थीं. इसमें एक पॉइंट ये भी था कि कोई भी शख्स बिना शादी किए सरोगेसी के जरिए पिता नहीं बन सकता.

सरोगेसी विवादस्पद विषय होने के करण फिल्मकारों के लिए भी फिल्म बनाने का मसाला बना, हालांकि सिर्फ सलमान की फिल्म ही बहु-चर्चित फिल्म बनी, जिसका नाम था 'चोरी चोरी चुपके चुपके', जो 2001 में ही बनी थी. और फिर दूसरी 2012 में बनी फिल्म 'विककी डोन्नर' भी काफी शुर्खियां बटोंरी. कुछ और फिल्मो की कहानियों में भी सोरोगोसी के विषय को उठाया गया है जैसे 1983 में बनी फिल्म 'दूसरी दुल्हन' , 2002 में बनी ' फ़िलहाल " और 2010 में बनी 'आई ऍम आफ़िया'.

3_030517062252.jpg

भारतीय सिनेमा के सुपर स्टार सलमान खान के अभी तक शादी नहीं करने पर हमेशा लोगों की दिलचस्पी रही है, पर उम्र के 50 वर्ष पर गए सलमान भी क्या सोरोगोसी के द्वारा ही पिता बनेंगे दूसरे खान और अपने प्रिय मित्र करण जौहर की तरह... इस सवाल का जवाब भविष्य के गर्भ में है.

सरोगेसी एक विवादास्पद मुद्दा है भारत में, सरोगेसी का शाब्दिक अर्थ- सरोगेसी शब्द लैटिन शब्द 'सबरोगेट' से आया है जिसका अर्थ होता है किसी और को अपने काम के लिए नियुक्त करना. फिर भी सरोगेसी निसंतान दंपत्ति को बल्कि समलैंगिक लोगों को भी मां या पिता बनने का सुखद अहसास कराने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें- 

बुढ़ापे की लाठी पर करन जौहर का भी बराबर हक है

मोदी जी को कंगना-भक्त बन जाना चाहिए !

कॉफी विद करण में काफी कुछ बोलेंगी कंगना, इंतजार इन 7 सवालों का

लेखक

जगत सिंह जगत सिंह @jagat.singh.9210

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय