New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मई, 2017 04:24 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

1 मई यानी आज टॉलीवुड के सुपरस्टार अजीत (थाला अजीत) का जन्मदिन. 45 साल के इस एक्टर की पर्सनैलिटी भी बड़ी दिलचस्प है. अजीत फिल्म एक्टर, स्क्रीन राइटर, मॉडल, रेसर, फोटोग्राफर, शेफ तो हैं ही. वे राजनीति में भी सक्रीय हैं.

अजीत की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि bollywoodlife द्वारा 2015 में किए गए सर्वे में अजीत की लोकप्रियता बॉलीवुड के आमिर खान और जॉर्ज क्लूनी से भी ज्यादा बड़े सुपर स्टार साबित हुए हैं.

टॉलीवुडअजीत का स्टारडम किसी से छुपा नहीं है

ये बात जगजाहिर है कि नॉर्थ इंडिया और साउथ इंडिया में फिल्मों और फैन्स के बीच बहुत अलग रिश्ता है. जहां नॉर्थ इंडिया में फिल्मी सितारे महज स्टार होते हैं वहीं साउथ इंडिया में वो भगवान होते हैं. अगर हम कमल हसन, रजनीकांत जैसे सितारों की बात ना करें जिन्हें सुपर स्टार स्टेटस मिला हुआ है तो भी साउथ टॉलीवुड, कॉलीवुड, मॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिनकी फिल्म असल में 100 करोड़ क्लब में जाती हैं और उन्हें लोग भगवान की तरह पूजते हैं. शाहरुख और सलमान के फैन्स की तरह साउथ में अजीत और सुपरस्टार विजय के फैन्स भी एक दूसरे को भला-बुरा कहते हैं और अपने पसंदीदा एक्टर को ही सबकुछ मानते हैं.

चलिए गौर करते हैं ऐसे कुछ सितारों पर-

1. अजीत...

अजीत का स्टारडम इतना है कि अगर किसी अवॉर्ड शो में उनका नाम घोषित होता है तो उनके फैन्स शोर मचाने लगते हैं. उनके लिए दुआएं मांगी जाती हैं. अजीत के फैन्स ने एक वेबसाइट भी बना रखी है ajithfans.com. इस वेबसाइट में सुपरस्टार अजीत से जुड़ी सभी बातें मिल जाएंगी. इस तमिल सुपरस्टार को लोग थाला कहते हैं. अजीत के नाम भी 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई 2 फिल्में हैं. अजीत शाहरुख की फिल्म अशोका में भी थे और उस समय शाहरुख खान को उनके स्टारडम का अंदाजा भी नहीं था.

टॉलीवुडअजीत के फैन्स उनके लिए कुछ भी करने के तौयार हैं2. विजय...

अगर अजीत टॉलीवुड के चांद हैं तो वियज सूरज. इनकी लोकप्रियता किसी भी हालत में कम नहीं है. तमिलनाडु में ब्लॉकबस्टर साबित हुई घिली फिल्म में भी विजय ने काम किया है. विजय की शुरुआती फिल्में फ्लॉप रही थीं, लेकिन एक बार हिट फिल्में देना शुरू करते ही पीछे पलट कर नहीं देखा.

3. सूर्या....

सूर्या वो तीसरा नाम है जो साउथ के सुपर स्टार बने हुए हैं. हालांकि, इनका फैन स्टेटस अजीत और विजय के आगे कुछ भी नहीं, लेकिन फिर भी स्टेटस के मामले में ये तेजी से बढ़ रहे हैं.

4. प्रभास...

बाहुबली के बाद शायद ही कोई हो जिसने प्रभास का नाम नहीं सुना हो. बाहुबली फिल्म के लिए प्रभास को 20 करोड़ रुपए मिले है. प्रभास तेलुगु फिल्मों के सुपर स्टार हैं और उनके फैन्स की दीवानगी भी कुछ कम नहीं है.

टॉलीवुडप्रभास की दीवानगी बाहुबली के बाद और बढ़ गई है5. पवन कल्यान...

कोनिडेला कल्यान बाबू उर्फ पवन कल्यान 1996 से टॉलीवुड में सक्रीय हैं. तेलुगु सिनेमा के सुपर स्टार्स की बात हो और पवन कल्यान का नाम ना लिया जाए ये संभव नहीं है.

6. महेश बाबू...

साउथ स्टार महेश बाबू साउथ के कुछ सबसे हैंडसम हीरो में गिने जाते हैं. साथ ही साथ साउथ के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं.

टॉलीवुडमहेश बाबू को हैंडसम हीरो कहा जाता है

7. राम चरन...

पहली फिल्म के लिए स्पेशल जूरी नंदी अवॉर्ड जीतने वाले मागाधीरा के एक्टर राम चरन यंग और टैलेंटेड हैं. इनकी लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं है.

8. चिरंजीवी...

61 साल के चिरंजीवी का नाम अगर आपने नहीं सुना है तो आपको बता दूं कि तेलुगु सिनेमा में इन्हें भी भगवान का दर्जा दिया जाता है! चिरंजीवी ने कई फिल्में की हैं और अभी तक तेलुगु सिनेमा में सक्रीय हैं.

9. नागार्जुन...

नागार्जुन की कई फिल्में हिंदी में डब होकर नॉर्थ इंडिया आई हैं. 1995 में बनी फिल्म क्रिमिनल जिसमें मनीशा कोइराला भी थीं काफी हिट साबित हुई थी.

टॉलीवुडनागार्जुन ने हिंदी फिल्में भी की हैं10. अलु अर्जुन...

अलु अर्जुन अपनी कम्युनिटी के लिए किसी रोल मॉडल से कम नहीं हैं. चिरंजीवी के भतीजे अलु अर्जुन अपने बालों को बदलने और अपनी बॉडी मूवमेंट के लिए भी जाने जाते हैं.

ये तो थे कुछ नाम इनके अलावा भी कई नाम इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. अब चाहें पॉलिटिक्स की बात हो चाहें फिल्मी सितारों की साउथ की दीवानगी नॉर्थ स्टार्स के फैन्स के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है. अगर स्टारडम की बात करें तो बॉलीवुड के तीनों खान के फैन्स और उनकी दीवानगी पर शायद साउथ इंडियन एक्टर्स के फैन्स भारी पड़ जाएंगे.

साउथ स्टार्स की दीवानगी इतनी है कि बाकायदा ट्विटर पर इनके फैन्स आपस में ही भिड़ते रहते हैं. इसके अलावा, एक फोरम भी बनी हुई है जिसमें मेगाफैन्स अपनी दीवानगी जाहिर करते हैं. chiranjeeviblog.com/forums/ में राम चरण, अलु अर्जुन, पवन कल्यान, चिरंजीवी जैसे सुपर सितारों के फैन्स अपनी बातें रखते हैं. साउथ के फैन्स अपने चहीते सितारों के लिए मरने मारने को भी तैयार रहते हैं. एक किस्सा है जिसमें एक ऑर्गेन डोनेशन कैम्प में पवन कल्यान के फैन ने तेलुगु सुपरस्टार का नाम पुकारना शुरू कर दिया. इसमें बाकी स्टार के फैन्स गुस्सा हो गए और दो गुटों के बीच झगड़ा शुरू हो गया. इसमें पवन कल्यान के फैन को NTR जूनियर के फैन ने चाकू मार दी और इस पूरे हादसे में दो लोगों की जान गई. इसके बाद पवन कल्यान अपने उसी सुपर फैन के घर भी गए थे. साउथ में दीवानगी सिर्फ आम लोगों तक ही सीमित नहीं है. सितारे भी अपने फैन्स के साथ एक आत्मीय रिश्ता रखते हैं.  साउथ में स्टारडम कुछ ऐसा है कि लोग अपने पसंदीदा स्टार के लिए किसी को मारने से भी नहीं हिचकिचाते.

ये भी पढ़ें-

बाहुबली ने एक ही दिन में कर दी बॉलीवुड के तीनों 'खान' की छुट्टी..

बाहुबली-2 के कटप्पा वाले सवाल से बड़े सवाल और हैं...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय