New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अगस्त, 2017 04:08 PM
सिद्धार्थ हुसैन
सिद्धार्थ हुसैन
  @siddharth.hussain
  • Total Shares

गुरमीत राम रहीम इंसान को सब जानते हैं! बलात्कार के आरोप में बन्द ये ढोंगी आज जेल में है, लेकिन 2015 में जब इस इंसान की फिल्म एम एस जी रिलीज़ हुई थी तो ये ढोंगी बाबा मजाक का पात्र बन गया था. इसकी फिल्म देखना तो छोड़िये फिल्म का ट्रेलर देखने की भी हिम्मत नहीं होती थी. अजीबो-ग़रीब और चमकीले कपड़ों में, उड़न खटोले जैसी दिखने वाली मोटर साइकल पर बैठा ये बाबा, भले से डायलॉग बोलते दिखा तो हँसी छूट पड़ती थी. " कोई हमें संत कहता है, कोई कहता है फ़रिश्ता, कोई कहता है गुरू तो कोई कहता है भगवान, लेकिन हम तो हैं सिर्फ इंसान".

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणा

लोगों ने जब इस शक्स को ऐसे डायलॉग बोलते देखा तो आँखे फटी की फटी रह गयीं, ये कौन सा बाबा है भाई. राम रहीम इंसान का मक़सद बहुत साफ़ था कोई देखे या ना देखे उसके चेले तो उसकी फिल्म देखेंगे और यही वजह बनी कि एम एस जी 1 के बाद एम एस जी 2 और 3 भी बना दी, फिल्में तो और भी बनाई हैं इस बाबा ने लेकिन ये क़िस्सा फिल्म का नहीं, बल्कि फिल्म से जुड़ी पब्लिसिटी का है. MSG के बनने के बाद ये तय हुआ कि इसका प्रचार भी ग़ज़ब का होना चाहिये तो प्रोफ़ेशनल पीआर रखा गया और जम के फिल्म से जुड़े इंटरव्यूज़ हुए. पहली फिल्म के बाद दूसरी फिल्म के दौरान राम रहीम के चेलों की हिम्मत भी खुल गयी और अब तक उन्हें समझ में आ चुका था कि फिल्म से जुड़ी प्रेस कॉन्फ़्रेंस हमेशा फ़ाइव स्टार होटल में ही करनी चाहिये और फिर ऐसे ही एक प्रचार के दौरान, बाबा राम रहीम के चेलों ने मुंबई में जुहू इलाक़े के एक फ़ाइव स्टार होटल के बॉल रूम को बुक करना का प्लान बनाया इस बॉल रूम में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक अपनी फिल्म से जुड़े फ़ंक्शन कर चुके हैं.

रिसेप्शन पर घंटी बजी और मधुर आवाज़ में किसी ने कहा "वेलकम, मैं कैसे आपकी मदद कर सकती हूँ" दूसरी तरफ़ बाबा के चेले ने कहा "बाबा जी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिये बॉल रूम बुक करना है अगले दिन के लिये. होटल की स्टाफ़ ने बेहद अदब से जवाब दिया "माफ़ी चाहेंगे लेकिन इतने कम समय में बॉल रूम नहीं मिल सकता, आपको पहले से बताना चाहिये था" बाबा के चेले ने इस बार थोड़ा अकड़ से कहा "बाबा जी की फिल्म पब्लिसिटी के लिये  बुकिंग है ये, उन्हें नहीं मिलेगी तो किसे मिलेगी "होटल की तरफ़ से एक बार फिर इंकार में ही जवाब था.

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणा

बाबा के चेले ने दुखी मन से फ़ोन रख दिया लोकिन फिर वो किया जो ना होटल वालों ने और ना किसी और ने कभी सोचा होगा. गुरमीत राम रहीम के चेले अपनी ज़िद से बाज़ नहीं आये, होटल का बॉल रूम तो उन्हें नहीं मिला लेकिन ऑन लाइन इन लोगों ने उसी फ़ाइव स्टार होटल के 40 कमरे बुक कर लिये और फिल्म से जुड़े इंटरव्यू वहीं करवाये लेकिन अब उन्होंने होटल के स्टाफ़ पर फिर से दबाव डाला "हमने आपके होटल में 40 कमरे बुक किये हैं और तबतक नहीं जायेंगे जबतक बॉल रूम में बाबा जी की प्रेस कॉन्फ़्रेंस नहीं हो जाती "होटल वाले अजीब दुविधा में फँस चुके थे, जब भी राम रहीम इंसान होटल में घूमते उनके साथ 20-25 लोगों का कारवाँ साथ चलता, जो बहुत अजीब लगता, ऐसे में होटल वालों को ये एहसास होने लगे कि उनके और कस्टमर्स को भी अजीब लग रहा है. हालांकि, किसी ने कुछ कहा नहीं पर मंज़र था तो बहुत अजीब था.

रंग बिरंगे कपड़ों में ढाड़ी वाला आगे-आगे और ज़ेड सिक्योरिटी के साथ चेलों की फ़ौज पीछे-पीछे. थक हारकर होटल वालों ने बाबा के चेलों की बात मान ली किसी और की बुकिंग कैंसल कर बाबा को इजाज़त दी गयी ताकी वो अपनी फिल्म से जुड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकें. होटल की बिलिंग तो हो गयी, मगर गुरमीत राम रहीम ने पैसों के बल पर अपनी मनमानी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन कहते हैं न वक्त बड़ा बलवान होता है जो बाबा अपने पैसों के बल पर फ़ाइव स्टार होटल में 40 कमरे बुक करवा लेता था आज दिन के चालीस रुपैय कमायेगा वो भी जेल में.

ये भी पढ़ें-

अब डेरे में किसका बजेगा डंका

तो क्यों, बाबा गुरमीत राम रहीम के सामने उनकी बीवी सिर्फ एक लाइन में सिमट के रह गई...

लेखक

सिद्धार्थ हुसैन सिद्धार्थ हुसैन @siddharth.hussain

लेखक आजतक में इंटरटेनमेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय