New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2017 07:44 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

अनुष्का शर्मा के होम प्रोडक्शन की दूसरी फिल्म 'फिलौरी' UA सर्टीफिकेशन के साथ रिलीज हो गई. लेकिन सेंसर बोर्ड की दादागिरी का सामना इन्हें भी करना पड़ा. सीबीएफसी को इस फिल्म में एक सीन से दिक्कत थी. इसमें हीरो सूरज शर्मा भूत के डर से जोर-जोर से हनुमान चालीसा का पाठ कर रहा होता है. लेकिन फिर भी फिल्म में भूत बनी अनुष्का शर्मा उसका पीछा नहीं छोड़ती है.

हमारे समाज में ये माना जाता है कि हनुमान चालिसा का पाठ करने से भूत-पिशाच सब दूर भाग जाते हैं. लेकिन इस फिल्म में ऐसा होता नहीं दिखाया गया है. सेंसर बोर्ड का मानना है कि इससे हमारी पुरानी मान्यताओं को ठेस पहुंच सकती है. उन्हें इसी बात पर ऐतराज है और वो इस सीन को हटाने की बात कह रही है.

film_032417070429.jpgअंधविश्वास?

यही नहीं सेंसर बोर्ड ने फिल्म की शुरुआत में ये डिसक्लेमर लगाया जाए कि वो भूत-पिशाच या किसी भी तरह के अंध-विश्वास को बढ़ावा नहीं देते. अपने इस बेतुके विरोध के पीछे कारण भी दे रहे हैं. सेंसर बोर्ड के संस्कारी चीफ पहलाज निहलानी का कहना है कि- 'मेरी राय में ये सीबीएफसी का काम नहीं है किसी फिल्म में क्या कंटेंट जाएगा वो इसे बैठकर देखे. हम केवल फिल्म में कंटेंट के प्रेजेंटेशन को बदल सकते हैं. किसी भी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देना ये सरकार का काम है.'

ये कोई पहली बार नहीं है जब सेंसर बोर्ड ने ऐसे बेतुके आदेश दिए हैं. इसके पहले LGBT समुदाय पर केन्द्रित फिल्म 'का बॉडीस्केप्स' को भी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था. कारण? उनको लगा कि इस फिल्म में "समलैंगिक और समलैंगिक संबंधों के विषय की महिमामंडन" किया गया है! इसके पहले बोर्ड ने बोर्ड ने 'लिपस्टिक अंडर माई बुरखा' नाम की फिल्म को प्रमाण पत्र देने से मना कर दिया था. इसके पीछे कारण दिया कि ये फिल्म बहुत ही ज्यादा महिलाओं पर केंद्रित है!

pahlaj-nihalani_032417070452.jpgपागलपन की भी एक हद होती है

यही नहीं इसके पहले भी कई फिल्मों पर सनकी सेंसर बोर्ड का चाकू चल चुका है. लेकिन ताज्जुब की बात ये है कि सेंसर बोर्ड को बॉलीवुड की मसाला फिल्मों में आइटम गर्ल के भौंड़े प्रदर्शन पर कोई ऐतराज नहीं होता. ना ही संस्कृति को कोई नुकसान होता है. अगर हनुमान चालीसा पढ़ने से भूत भागते हैं तो मेरी सलाह है कि निहलानी साहब खुद पढ़ना शुरु करें. क्या पता उनके माथे पर चढ़ा संस्कार का भूत उतर जाए.

ये भी पढ़ें-

कबतक शुतुरमुर्ग बनेंगे निहलानी साहब, सच को सामने आने से रोक नहीं सकेंगे आप

काश ! निहलानी जैसे और होते तो देश यूं असंस्कारी न हुआ होता

एक खूबसूरत लिपस्टिक पर सेंसर का फिजूल बुर्का

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय