New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मई, 2017 01:53 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

मदर्स डे यानि मां का दिन. यानि मां को समर्पित किया गया एक दिन. हालांकि माता-पिता को प्यार करना, सम्मान देना किसी दिन की मोहताज नहीं है लेकिन फिर भी साल का एक दिन अगर मां और पिता के नाम किया गया तो इसे भी पूरे उत्साह से मनाना चाहिए. इस दिन हर कोई कोशिश करता है कि अपनी मां को अपने मन की बात बताएं या फिर उन्हें हम कितना प्यार करते हैं इसका इजहार करें.

मां का जितना अहम् किरदार हमारे जीवन को संवारने में रहता है उतना ही अहम् किरदार हमारी फिल्मों में भी है. हमारी फिल्में मां के बगैर पूरी ही नहीं होती. और कुछ हिरोईनों ने तो मां के किरदार को इस कदर जीवंत कर दिया है कि पर्दे पर मां शब्द सुनते ही इनकी छवि सामने आ जाती है. इनमें सबसे पहला नाम आता है निरूपा रॉय का. तो आइए देखते हैं 10 सिनेमाई मां को पर्दे पर जिंदा करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट.

1- निरूपा रॉय-

Mother's Day, Mom, Bollywoodअमिताभ की स्क्रीन मॉम

70 और 80 के दशक के लगभग हर हीरो के मां की भूमिका में ये नजर आती थी. प्यार और वात्सल्य का रूप निरूपा रॉय उस समय की सबसे फेवरेट मां थीं. अमिताभ बच्चन की मां का रोल तो इन्होंने इतनी फिल्मों में निभाया कि ये इन्हें अमिताभ की फिल्मी मां के नाम से जाना जाने लगा. दीवार फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की मां के रोल ने तो इन्हें अमर ही कर दिया.

2- अचला सचदेव-

Mother's Day, Mom, Bollywood

हिन्दी फिल्मों की सबसे नामी मां के रूप में इनको हम जानते हैं. इन्होंने मां के इमेज को एक नया ही चेहरा दिया जिसमें मां एक दृढ़ निश्चयी और सशक्त महिला है. आज की युवा पीढ़ी उन्हें फिल्म कभी खुशी कभी गम में शाहरूख और हृतिक की दादी के रूप में जानते हैं.

3- दुर्गा खोटे-

Mother's Day, Mom, Bollywood

हिंदी सिनेमा की ठेठ मां की पदवी इन्हें ही मिली हुई है. प्यार और दुलार से भरपूर मां की भूमिका को कई बड़े एक्टरों के लिए इन्होंने बड़े पर्दे पर जीवंत कर दिया था. ऋषि कपूर की फिल्म कर्ज में मां की भूमिका को इन्होंने यादगार बना दिया था.

4- रीमा लागु-

Mother's Day, Mom, Bollywood80 के दशक की फेवरेट मम्मी

राजश्री प्रोडक्शन की लगभग हर फिल्म में मां को रोल रीमा लागु ही निभाती हैं. फिर चाहे मैंने प्यार किया में सलमान खान की मां बनना हो या फिर कल हो ना हो में शाहरूख खान की प्यार, त्याग और धैर्य की मूर्ति वाली मां. गोविंदा की मां बनना हो या फिर अजय देवगन की. रीमा लागु ने अपने को हर एक्टर की मां के रूप स्थापित कर लिया.

5- फरीदा जलाल-

Mother's Day, Mom, Bollywood

फरीदा जलाल का नाम सुनते ही दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में काजोल की सशक्त लेकिन प्यारी मां की तस्वीर सामने आ जाती है. उन्होंने फिल्मों में मां के स्वरूप को जिंदा कर दिया जो सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चे की खुशी के लिए चिंता में रहती है.

6- जोहरा सहगल-

Mother's Day, Mom, Bollywood60 साल के हीरो की मां

साठ साल के हीरो की मां की भूमिका सिर्फ ये ही निभा सकती हैं. चाहे हम दिल दे चुके सनम में ऐश्वर्या की दादी बनना हो या फिर चीनी कम में अमिताभ की मां बनना.

7- रत्ना पाठक शाह-

Mother's Day, Mom, Bollywoodकूल मॉम

भारतीय सिनेमा और टीवी जगत की सबसे सशक्त महिला अभिनेत्रियों में से एक रत्ना पाठक शाह ने युवा पीढ़ी की स्ट्रॉन्ग मॉम की भूमिका को पर्दे पर उतार दिया. इमरान खान की पहली फिल्म जाने तू या जाने ना में उनकी मॉर्डन और मैनिपूलेटिव मां की भूमिका को सटीक तरीके से निभाया था.

8- जया बच्चन-

Mother's Day, Mom, Bollywood

एक्टिंग की स्कूल मानी जाने वाली जया बच्चन के लिए मां को रोल पर्दे पर उतारना कोई बड़ी बात नहीं है. उन्होंने कभी खुशी कभी गम में एक ऐसी मां का रोल प्ले किया जिसने पति की इज्जत और अहंकार के आगे अपने घुटने तो टेके लेकिन पानी सर से ऊपर जाने के बाद पति को गलत बताने में परहेज भी नहीं किया.

9- किरन खेर-

Mother's Day, Mom, Bollywood

किरन खेर ने बॉलीवुड में मां के इमेज को चेंज करने में अहम रोल अदा किया है. चाहे वो दोस्तान की कूल मदर हो या फिर देवदास की एक कठोर, स्वाभिमानी मां. हर किरदार में उन्होंने जान डाल दी. हम-तुम में उन्होंने एक दोस्त वाली मम्मी का किरदार निभाकर अब के जमाने में मां- बच्चे के रिश्ते को नया एंगल दिया.

10- डिंपल कपाड़िया-

Mother's Day, Mom, Bollywood

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से ज्यादा सुंदर, घने बालों और सुंदरता के लिए जानी जाती हैं. प्यार में ट्विस्ट मूवी हो या फिर कॉकटेल मूवी में सैफ अली खान की मां का रोल करना हो, अपनी वर्सिटैलिटी से डिंपल ने हर फिल्म में जान डाल दी.

हालांकि स्क्रिन मॉम की ये लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. गोलमाल की बिंदिया गोस्वामी, ऋषि कपूर की फिल्मी मां के नाम से पहचानी जाने वाली सुषमा सेठ, कठोर सास के रूप में ललिता पवार, अरूणा ईरानी या फिर 26 साल की उम्र में सिंगल मॉम के कॉन्सेप्ट को सशक्त तरीके से पर्दे पर निभाने वाली नरगीस को कौन भूल सकता है. मां सिर्फ एक शब्द नहीं एहसास है. वो एहसास जिसकी आवाज, जिसकी याद ही हमारी आंखें तर कर देने के लिए काफी होती है. दुनिया की सभी मांओं को नमन.

ये भी पढ़ें-

मां, तुम तो पॉलीथीन खाकर भी रह लोगी !

12 साल की इस मां के दुख निर्भया से कहीं कम नहीं हैं

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय