New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2017 01:30 PM
मनीष दीक्षित
मनीष दीक्षित
  @manish.dixit.39545
  • Total Shares

सलमान खान की सबसे सुपर हिट फिल्‍म बजरंगी भाईजान की बॉक्‍स ऑफिस कमाई 320 करोड़ रुपए है. लेकिन स्‍पेनिश गाने 'डेस्‍पसीटो' ने पिछले नौ महीने में ढाई सौ करोड़ रुपए कमा लिए हैं. वह भी ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म से. इस गाने का नशा दुनिया में ही नहीं, भारत में भी ऐसा फैला है कि हर भाषा में इसे पेश कर दिया गया है. और अब इसकी पैरोडी बनाने वाले लाखों रुपए कमा रहे हैं. इस गाने की सफलता की पूरी कहानी बेमिसाल है.

भारतीय युवाओं समेत पूरी दुनिया एक गाने के पीछे पागल हो चुकी है. 'डेस्पसीटो' गाना यू ट्यूब पर अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है. यू ट्यूब पर इसे 350 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं. और इसके पूरी दुनिया में दर्जनों वर्जन और रिमिक्स बन चुके हैं. जून में ही इसके 200 करोड़ व्यू हो चुके थे. इंटरनेट के जानकारों से पूछ लीजिए कि 200 करोड़ व्यूज का मतलब क्या होता है. इसके 14 करोड़ रेडियो एयरप्ले हो चुके हैं. सिंगर जस्टिन बीबर से लेकर भारत में श्यामक दावर तक इस गाने पर हाथ साफ कर चुके हैं. डेस्पसीटो की कामयाबी के ट्रेन में चढ़ने के लिए दुनिया का हर गायक बेताब है. पंजाबी गायकों के तो कहने की क्या. पंजाबी समेत तमाम भारतीय भाषाओं में भी इसका नशा सिर चढ़कर बोल रहा है. यहां तक की भोजपुरी में भी इसका संस्करण आ चुका है. दुनिया की हर उस भाषा में इसे दोहराया जा चुका है जिसमें गाने गाए जाते हैं.

डेस्पसीटो, डेस्पसीटो गाना, जस्टीन बीबर, यू ट्यूबडेस्पसीटो

डेस्पेसीटो की रिकोर्ड तोड़ व्यूज सिधे तौर पर उसकी कमाई से जूड़े हैं. एक तरफ यू ट्यूब से मिले 350 करोड़ व्यूज से उसे 184 करोड़ की कमाई हुई है. वहीं दूसरे प्लेटफार्मस के जरिए भी उसने ढ़ेरों पैसे बटोरे. जिससे उसकी कुल कमाई 235 करोड़ हो गई है.

आखिर डेस्पसीटो है क्या

डेस्पसीटो स्पेनिश भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है धीरे-धीरे. कैरीबियन सागर के छोटे से द्वीप प्यूर्टो रिको के स्पेनिश सिंगर लुइस फोंसी और रैपर डैडी यांकी ने इस साल जनवरी में इसे यू ट्यूब पर अपलोड किया था. गाने को फोंसी लैटिन ने ग्रैमी अवार्ड विनर गीतकार एरिका एल्डर के सहयोग से लिखा है. सिंगर ने डेस्पसीटो के जरिये दो साल बाद कोई गाना पेश किया है. गाना साधारण रूप से कर्णप्रिय है और स्पेनिश समझ में न आने के बावजूद आपमें दोबारा सुनने की ललक पैदा करता है. अमेरिका में बीस साल से ज्यादा वक्त के बाद कोई स्पेनिश गाना रैंकिंग में नंबर वन पर बना हुआ है. वहां के संगीत पंडित स्पेनिश की इस घनघोर कामयाबी से हैरान हैं.

लेकिन डेस्पसीटो की कामयाबी का सबसे ज्यादा फायदा प्यूर्टो रिको को ही हुआ है. इससे वहां के पर्यटन को जबर्दस्त फायदा पहुंचा है. डेस्पसीटो की वजह से प्यूर्टोरिको में दुनिया भर के पर्यटकों की दिलचस्पी 45 फीसदी बढ़ गई है. टूरिस्सट ऑपरेटर वीडियो में दिखाए गए क्लब 'ला फैक्टोरिया' और 'सैन जुआन' के दम पर जमकर अपना प्रचार कर रहे हैं. दरअसल, आप प्यूर्टोरिको को अमेरिका का एक राज्य मान सकते हैं. हालांकि इसे स्वतंत्र देश बनाने के जनमत संग्रह कई बार हो चुके हैं. लेकिन प्रयास सिरे नहीं चढ़े हैं. यहां के लोगों को अमेरिका के चुनाव में मतदान की इजाजत नहीं है. लेकिन यहां के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ही हैं. जबकि राज चलता है यहां के गवर्नर का. इस खूबसूरत द्वीप की तस्वीरें देखकर अवतार फिल्म के दृश्य याद आ जाते हैं.

डेस्पसीटो की सिर्फ तारीफ ही नहीं हो रही है इससे खफा होने वाले देश भी हैं. जुलाई 2017 में मलेशिया ने इस गाने पर पाबंदी लगा दी है. वहां की सरकार कह रही है कि ये कदम लोगों की शिकायत के बाद उठाया गया है. सरकार ने स्पष्ट आदेश दिया है कि किसी भी सरकारी टीवी या रेडियो में डेस्पसीटो नहीं चलना चाहिए. मलेशिया में इसे गैर इस्लामिक करार दिया गया है. अगस्त 2017 में मलेशिया के बास्क इंस्टीट्यूट ऑफ वूमन ने डेस्पसीटो को उन 20 गानों की सूची में शामिल कर लिया जिन्हें रेडियो या पार्टियों में बजाने पर पाबंदी है. मलेशिया का कहना है कि इस गाने में स्त्री को वस्तु बनाकर पेश किया गया है और इसके शब्द सुनने लायक नहीं हैं. ये बात सच है कि गाने का मतलब उतना अच्छा भी नहीं है कि उसकी व्याख्या की जाए. इसमें अश्लीलता तो है. बहरहाल, शकीरा, रिकी मार्टिन, जेनिफर लापेज, एनरीक इग्लेसियस, कार्लोस सांटाना जैसे लतीनो सिंगर्स की फेहरिस्त में डैडी यांकी और लुइस फोंसी का नाम भी जुड़ गया है जिन्हें भारत के युवा भी दीवानगी के साथ सुन रहे हैं.

पंजाबी डेस्पसीटो : 13 लाख बार देखा गया

गुजराती डेस्‍पसीटो : 9 लाख बार देखा गया

मलयाली डेस्‍पसीटो : 32 लाख बार देखा गया

भारतीय शास्‍त्रीय डेस्‍पसीटो : 24 लाख बार देखा गया

बंगाली डेस्‍पसीटो : 57 लाख बार देखा गया

ये भी पढ़ें:-

जब गेम ऑफ थ्रोन्स पर लगा एकता कपूर का तड़का...

सलमान के साथ काम करने को राजी हो गई थीं ऐश, लेकिन...

हमारी सोच का ही नतीजा है.. गेम ऑफ थ्रोन्स वैश्यालय...

लेखक

मनीष दीक्षित मनीष दीक्षित @manish.dixit.39545

लेखक इंडिया टुडे मैगज़ीन में असिस्टेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय