New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2017 09:28 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

बाहुबली 2 और दंगल के बीच बॉक्स ऑफिस का दंगल रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. अगर बाहुबली 2 चीन के सिनेमा हॉल में आमिर खान के दंगल की सफलता को दोहराती है, तो फिर ये फिल्म आसानी से 2000 करोड़ रुपए का आंकड़ा आसानी से पार कर सकती है. एक ओर जहां प्रभास-स्टारर बाहुबली-2 ने अब तक 1,577 करोड़ रुपए कमा लिए हैं, तो आमिर की दंगल भी 1,546 करोड़ की कमाई के साथ कड़ी टक्कर दे रही है.

दंगल चीन में सफलता के नए आयाम गढ़ रही है और अभी तक अकेले चीन में इस फिल्म ने 700 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली है. दंगल के पीछे-पीछे 'गार्जियन ऑफ दी गैलेक्सी वॉल्यूम 2' और थ्रिलर फिल्म 'लाइफ' भी चीन के सिनेमाघरों में दंगल के पीछे चल रहे हैं. चीनी दर्शकों ने भारतीय महिला पहलवानों के आधार पर फिल्म को ग्रीन सिग्नल दिया है और हाथों हाथ ले रहे हैं. यही कारण है कि दंगल चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी भाषा की फिल्म बन गई है.

Dangal, Bahubali, Box officeदंगल भारी पड़ रही है बाहुबली पर

बाहुबली 2 के निर्माता चीनी दर्शकों में भारतीय फिल्मों के लिए इस पागलपन को भुनाने की उम्मीद करेंगे और जल्द ही इसे चीन में रीलिज करेंगे. चीन में रीलिज हुए बगैर बाहुबली 2 ने दुनिया भर में 220 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है. इस कारण उम्मीद है कि बाहुबली 2 के चीन में रीलिज होने के बाद भारतीय सिनेमा की कमाई के मामले में मील का पत्थर साबित होगा.

दंगल और बाहुबली 2 दोनों ने बॉक्स ऑफिस पर पहले से ही 1,500 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं और भारतीय सिनेमा में अभी तक की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बनने के लिए एक दूसरे से भिड़े हुए हैं. दंगल ने अकेले चीन में 775.93 करोड़ रुपए की कमाई की है और अभी इसके ठंडे होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे. अमीर खान की फिल्म ने अभी तक 1,546 करोड़ रुपए की कमाई के साथ बाहुबली 2 से सिर्फ कुछ करोड़ रुपए ही दूर है जिसने दुनिया भर में अभी तक 1,577 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है.

बाहुबली 2 के हिंदी-डब संस्करण ने बॉक्स ऑफिस पर 480 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और पांचवे हफ्ते में 500 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है. लेकिन जिस हिसाब से दंगल चीन में सफलता के झंडे गाढ़ रही है उससे जल्दी ही बाहुबली को धोबी पछाड़ देने की राह पर है. दंगल चीन में रोजाना 30 करोड़ रूपए की कमाई कर रही है. इस लिहाज से देखें तो एक-दो दिन के अंदर ही बाहुबली दंगल के आगे सरेंडर कर सकती है. फिर जब बाहुबली चीन में रीलिज होगी तब हो सकता है कि दंगल को मात मिले. लेकिन फिलहाल के आंकड़े तो दंगल के पक्ष में ही जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

भारतीय फिल्मों का विदेशी बॉक्स ऑफिस पर जलवा

तो क्या सास बहू के झगड़े में, बेटे के रोल को कॉम्प्लीकेटेड बना रही है बाहुबली

बाहुबली-2 के वो शक्तिशाली सीन जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय