New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2016 03:53 PM
  • Total Shares

25 जनवरी 2017 को फिल्म 'रईस' रिलीज के लिए तैयार है. इसी बाबत शाहरुख खान, रविवार को एमएनएस चीफ राज ठाकरे से मिले और फिल्म के प्रमोशन में पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान को सम्मलित नहीं करने की बात मानी, ताकि नोटबंदी के दौर में फिल्म के प्रदर्शन और बिज़नेस कलेक्शन पर असर न पड़े. गौरतलब है कि फिल्म में पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस माहिरा खान शाहरुख के साथ मुख्य भूमिका में है, इसलिए कई दक्षिणपंथी संगठनों ने फिल्म को रिलीज़ न होने देने की धमकी दे रखी है, साथ ही राज ठाकरे ने फिल्म 'रईस' को बिना किसी रोक-टोक या बाधा के रिलीज़ होने का भरोसा दिलाया है.

raj650_121316031143.jpg
राज ठाकरे ने शाहरुख खान को भरोसा दिलाया है कि फिल्म बिना किसी रोक-टोक के रिलीज़ होगी

रिलीज़ से पहले ही कई तरह के विवादों से घिर गई 'रईस'

- कई भारतीय धुर दक्षिणपंथी संगठन भारतीय फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने का विरोध, उरी आतंकी हमले के बाद से ही कर रहे हैं. ठीक उसी समय शिवसेना और एमएनएस ने भी पाकिस्तानी कलाकारों को तत्काल देश छोड़ने या अंजाम भुगतने की धमकी दी थी, परिणामस्वरुप कई पाकिस्तानी कलाकार वापस अपने देश लौट भी गए.

- रईस  फिल्म के दृश्य पर, शिया समुदाय के लोगों ने अपने समुदाय के अलम-ए-मुबारक के जुलूस में धार्मिक भावनाएं आहत होने पर आपत्ति जताई है. इसे लेकर उत्तर प्रदेश के न्यायालय में वाद भी दायर किया गया है.

ये भी पढ़ें- शाहरुख की देशभक्ति को 'देशभक्त' लोग स्वीकार नहीं करेंगे ?

- पूरी फिल्म गुजरात के गैंगेस्टर अब्दुल लतीफ पर बनाई गयी है, जो शराब के व्यवसाय के बाद हथियारों का तस्कर बन गया और कई वार में उसका नाम भी आया. गुजरात के मुस्लिमों के बीच अब्दुल लतीफ गरीबों के लिए मसीहा माना जाने लगा था, क्योंकि वो गरीबों का मददगार भी था, और 1980 के दशक में उसके राजनीतिक रसूख भी उसे बाकी गैंग्स्टरों से ऊपर का दर्जा दिए हुए थे. जुर्म और कत्ल के 50 से भी अधिक मामले लतीफ पर दर्ज थे, और उसका जलवा ये था की जेल में रहते हुए भी उसका कारोबार बे रोकटोक गुजरात में चलता रहता था. हालांकि लतीफ के बेटे ने पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाते हुऐ 101 करोड़ की मानहानी का दावा भी ठोका है, और एक नए विवाद को जन्म दिया.

raees650_121316031420.jpg
 गुजरात के गैंगेस्टर अब्दुल लतीफ की जिंदगी पर आधारित है 'रईस'

फिल्म रईस के ट्रेलर और टीजर को 2.5 करोड़ बार देखा जा चुका है, जबकि ट्वीट पर भी करीब 1 लाख लोगों ने कमेंट किया है. साफ दिखता है कि इस देश में शाहरुख के दीवानों की कोई कमी नहीं है और इस फिल्म में शाहरुख ने खुद को साबित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है और न ही पिछली फिल्मों की असफलता को धो डालने के लिए सारे मसालों का इस्तेमाल करने में कोई कंजूसी की है.   

ये भी पढ़ें- 'रईस' हिट है लेकिन शर्तों के साथ...

इस‍ फिल्म का इंतज़ार भारत के सुपर स्टार शाहरुख के साथ उनके करोड़ों फैन्स को भी है. विवादों को भी फिल्म के प्रचार के ही रूप में देखा जाता है, और ये भी तय है कि बड़ी फिल्में रिलीज़ होने के पहले विवादों में आने से बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाने में भी सफल हुई हैं.

गुजरात की हवा में व्यापार है साहिब...और रईस बॉक्स ऑफिस पर व्यापार के झंडे गाड़ने को तैयार भी, पर फैसला तो दर्शक ही करेंगे.

लेखक

जगत सिंह जगत सिंह @jagat.singh.9210

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय