New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2016 07:11 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बॉलीवुड केवल फिल्में ही नहीं देता जनाब... विवाद, बहस और बुरे ख्वाब भी भरपूर देता है. इस साल इतनी फिल्में नहीं देखीं, जितने कि विवाद देखने मिले. बॉलीवुड में इस साल किसी की जुबान फिसली, तो ट्विटर पर किसी की उंगलियां, नतीजा सोशल मीडिया पर धमाके... जिनकी गूंज हमारे सेलिब्रिटीज़ के कानों में लंबे समय तक गूंजती रहेगी.

1. कपिल शर्मा: नरेंद्र मोदी के नाम ट्वीट

9 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग कर किए गए दो ट्वीट कॉमेडियन कपिल शर्मा के गले की घंटी बन गए. कपिल ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं पिछले 5 सालों से 15 करोड़ रुपये आयकर के रूप में अदा कर रहा हूं, पर फिर भी मुझे अपना ऑफिस बनाने के लिए बीएमसी ऑफिस को 5 लाख रुपये देने पड़ रहे हैं.’

kapil650_122716045635.jpg
भारी पड़ा सीधे प्रधानमंत्री को ट्वीट करना

फिर दूसरे ट्वीट में कपिल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा ‘क्या यही हैं आपके अच्छे दिन?’. अब भले ही ये ट्वीट करके कपिल ने चुटकी ली होगी लेकिन उन्हें क्या पता था कि इसके बाद उनके साथ क्या-क्या हो जाएगा.  

उनके खिलाफ केस पर केस दर्ज किए गए. पर्यावरण संरक्षण अधिनियम और महाराष्ट्र रिजनल एंड टाउन प्लानिंग, एमआरटीपी एक्ट के तहत मामले दर्ज किए गए. ऑफिस बनवाने के लिए सदाबहार के पेड़ कटवाने और रेसिडेंशल प्रोपर्टी को कमर्शियल बनाने के आरोप थे. रिश्वत मांगने वाले अफसरों का नाम नहीं बताने पर 2 महीने बाद फिर एक एफआईआर दर्ज करवाई गई. कपिल शर्मा के लिए ये ट्वीट सच में किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे होंगे.

ये भी पढ़ें- कपिल ने कॉमेडी में नही गंभीरता से पूछा मोदी से अच्छे दिन का सवाल!

2. करण जौहर: पाकिस्तानी कलाकार के साथ फिल्म बनाना

इधर उरी पर हमला हुआ और उधर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने धमकी दी कि वो फवाद खान की वजह से ‘ऐ दिल है मुश्किल' को रिलीज नहीं होने देंगे. विवाद कई दिन तक चला, पर मल्टी स्टारर फिल्म का सवाल था तो करण जौहर को न सिर्फ एमएनएस के आगे नाक रगड़नी पड़ी बल्कि आर्मी रिलीफ फंड में 5 करोड़ भी देने पड़े, जनता से माफी मांगी सो अलग.

पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान को अपनी फिल्म में लेकर करण जौहर सच में यही सोच रहे होंगे कि उन्होंने खुद अपना पैर कुल्हाड़ी पर दे मारा. करण वाकई 2016 को कभी नहीं भूलेंगे.

3. सलमान खान: सुल्तान की शूटिंग की तुलना रेप पीडि़ता से

सलमान खान के तमाम विवाद एक तरफ और ये विवाद एक तरफ. अपनी फिल्म सुल्तान को लेकर दिए गए एक इंटरव्यू में सलमान खान ने ऐसा बयान दिया, जिसने हर महिला को अंदर तक कचोट कर रख दिया था. उनका कहना था ''सुल्तान की शूटिंग के बाद मैं खुद को रेप की शिकार हुई महिला जैसा महसूस करता था.. मैं सीधा चल भी नहीं पाता था.”

salman650_122716044320.jpg
 'मैं खुद को रेप की शिकार हुई महिला जैसा महसूस करता था.. मैं सीधा चल भी नहीं पाता था'

सलमान खान के मुंह से निकली इस बेहद असंवेदनशील बात ने बहुतों के दिल तोड़े. उन्हें जमकर आलोचनाएं सहनी पड़ीं और बहुत सारे फैंस खोए. लेकिन अपने बाकी विवादों की तरह ये वाक्य भी सलमान खान के लिए यकीनन एक नाइटमेयर ही था.  

ये भी पढ़ें- 5 सवालों के जवाब दीजिए सलमान, समझ आ जाएगा बलात्कार का मतलब

4. शिल्पा शेट्टी: एनिमल फार्म पर बोलना

राजनीतिक व्यवस्था पर तंज कसती एक किताब को बच्चों की किताब कहना, वो भूल थी जिसे शिल्पा शेट्टी कभी नहीं भूल पाएंगी. दरअसल  ICSE बोर्ड ने 'हैरी पॉटर', 'टिनटिन' और 'अमर चित्र कथा' जैसी फेमस बुक्स को अपने इंग्लिश सिलेबस में शामिल किया है, इसपर शिल्पा का कहना था कि ''ऐनिमल फार्म' जैसी कुछ किताबों को भी बच्चों के स्कूल में पढ़ाया जाना चाहिए, जो बच्चों को जानवरों से प्यार करना और उनका ध्यान रखना सिखा सकती हैं.' बस इतना कहना था कि सोशल मीडिया शिल्पा के पीछे पड़ गया और #ShilpaShettyReviews ट्रेंड करने लगा. बाद में शिल्पा ने सफाई देने की इतनी कोशिश की, लेकिन उसे सुनता कौन है.

लोगों ने उनपर इतने जोक्स किए गए कि शिल्पा आज तक हंस रही होंगी.

5. रितिक रोशन: कंगना रनाउत से भिडंत

कंगना रनाउत और ऋतिक रौशन ने कभी नहीं सोचा होगा कि साल 2016 उनके लिए इतना भारी होगा. कंगना ने ऋतिक को 'सिली एक्स' कहा, और ऋतिक ने जवाब दिया कि 'इस एक्ट्रेस की बजाय उनका पोप से अफेयर होने के चांसेस ज्यादा हैं'.

इसके बाद दोनों इतनी बुरी तरह लड़े कि ये अब तक का रिकॉर्ड है. कंगना ने दावा किया कि वो और ऋतिक रिलेशनशिप में थे और ऋतिक उन्हें कई मेल करते थे. इस पर ऋतिक ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत की कि कोई उनके नाम का इस्तेमाल करके कंगना को मेल भेज रहा है.

दूसरी तरफ कंगना के एक्स ब्वायफ्रेंड अध्ययन सुमन ने इस मौके पर कंगना के खिलाफ एक अजीबो गरीब बयान दे डाला, उन्होंने कहा कि कंगना उन्हें गंदी गालियां देकर जलील करती थीं, मारती थीं और काला जादू भी करती थीं.

ये भी पढ़ें- कंगना के 10 काले जादू और ट्विटर पर उसके 10 उतारे!

hrithik-kangana-650_122716044814.jpg
पूरे साल लड़ते रहे रितिक और कंगना

इसपर बहस चलतची रही और लगभग पूरा साल ये दोनों झगड़ते ही रहे, विवाद इतना बढ़ा कि कोर्ट कचहरी भी हो गई. लेकिन इसके बदले दोनों को अगर कुछ मिला, तो वो थी रुसवाई.

6. नसीरुद्दीन शाह: राजेश खन्ना पर बयान

बॉलिवुड के सीनियर सिटीज़न नसीरुद्दीन शाह को इस साल अपने बुढ़ापे का अहसास हो गया होगा और इसकी वजह रही उनकी राजेश खन्ना पर की गई टिप्पणी. नसीर ने राजेश खन्ना की आलोचना करते हए उन्हें न सिर्फ 'घटिया अभिनेता' बताया था बल्कि हिंदी सिनेमा में साधारण दर्जे की फिल्में बनने की शुरुआत की वजह भी करार दिया था.

naseer_650_122716044925.jpg
 राजेश खन्ना को कहा घटिया एक्टर

नसीरुद्दीन शाह की की इस बात पर राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल खन्ना ने ट्वीट किया कि "सर, अगर आप किसी जिंदा शख्स की इज्जत नहीं कर सकते तो कम से कम इस दुनिया से जा चुके शख्स की तो कर सकते हैं.

जब सोशल मीडिया पर ये रायता फैलने लगा तो नसीरुद्दीन ने माफी मांगी और कहा कि 'मैं उन सबसे माफी मांगता हूं जिन्हें मेरी बात से दुख पहुंचा है. मेरा मकसद राजेश खन्ना को नीचा दिखाना नहीं था बल्कि मैं सिर्फ उस दौर के सिनेमा पर अपने विचार रख रहा था.'

7. पहलाज निहलानी: उड़ता पंजाब के पर कतरना

सेंसर बोर्ड अध्यक्ष पहलाज निहलानी का तो काम ही फिल्मों पर कैंची चलाने का है, लेकिन इस साल कैंची की धार ज्यादा तेज हो गई और निहलानी साहब घायल. अनुराग कश्यप निर्मित और अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ में सेंसरबोर्ड ने इसके 89 सीन्स कट करने और फिल्म से 'पंजाब' शब्द हटाने को कहा और ‘ए' श्रेणी में रिलीज करने की मंजूरी दी थी. इसके बाद जो महाभारत छिड़ी वो सीधा कोर्ट में ही जाकर थमी.

469302-kashyap-nihal_122716045126.jpg
 ‘उड़ता पंजाब’ में सेंसरबोर्ड ने लगाए 89 कट्स

पूरा सोशल मीडिया एक तरफ और पहलाज निहलानी एक तरफ. अनुराग कश्यप ने तो उनकी तुलना उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन तक से कर डाली थी. बहरहाल हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाने पर ये फिल्म केवल एक कट के साथ रिलीज की गई. लेकिन उड़ता पंजाब निहलानी साहब ने अपने पूरे जीवन में इतनी आलोचनाएं नहीं झेली होंगी जितनी इस 'उड़ता पंजाब' पर  झेलीं. फिल्म थी या एक बुरा ख्वाब, निहलानी साहब ही जानें.

ये भी पढ़ें- उड़ता पंजाब से पहलाज के ये 7 कट जानिए कितने सियासी

8. प्रोड्यूसर्स जिनकी फिल्‍में रिलीज से पहले ही लीक हुईं-

किसी भी प्रोड्यूसर के लिए 'लीक' एक दिल डुबाने वाला शब्द होता है. और इस शब्द ने इस साल बॉलीवुड के कई फिल्म मेकर्स को डराया. फिल्म जैसे ही रिलीज के करीब आती, फिल्म के सीन्स लीक हो जाते. छोटी मोटी फिल्में ही नहीं, 'कबाली' जैसी फिल्म भी लीक से नहीं बची और डेढ़ मिनट का वीडियो लीक हो गया. रिलीज से एक दिन पहले सलमान खान की 'सुल्तान' भी ऑनलाइन लीक हो गई थी. इसके अलावा 'उड़ता पंजाब' और 'ग्रेट ग्रेंड मस्ती भी' रिलीज से पहले ही लीक हो गईं थीं. हालांकि लीक का ज्यादा असर फिल्मों की कमाई पर नहीं पड़ा, फिर भी इस साल 'लीक' ने इन फिल्मों के प्रोड्यूसर्स की नींदें जरूर हराम कीं.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय