New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2017 06:18 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

बाहुबली 2 की पहले ही दिन की कमाई 121 करोड़ रुपये है, कमाई का यह आकंड़ा ही बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की पूरी कमाई से भी ज्यादा है. वैसे भी अब तक बॉलीवुड की 53 फ़िल्में ही 100 करोड़ से ज्यादा का आकंड़ा पार कर सकी है. वैसे तो बॉलीवुड में बनने वाली फ़िल्में ही मुख्य रूप से भारत की आधी आबादी देखती है, मगर बाहुबली के जिस प्रकार की दीवानगी पूरे भारत में देखी जा रही है वैसा इससे पहले केवल रजनीकांत की कबाली के लिए ही देखी गयी थी.

बाहुबली 2भारतीय सिनेमा के लिए ये फिल्म मील का पत्थर हैभारत में बॉलीवुड के अलावा कई क्षेत्रीय भाषाओं की फ़िल्में भी अलग-अलग राज्यों में देखी जाती है. क्षेत्रीय भाषाओं में मुख्य रूप से तेलुगु, तमिल, मलयालम, मराठी, बंगाली, पंजाबी और भोजपुरी भारत में देखी जाती हैं. हालाँकि, पिछले कुछ सालों से क्षेत्रीय सिनेमा ने जिस प्रकार का जलवा दिखाया है, वैसा कर पाना बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों के लिए भी मुमकिन नहीं रहा है. मूल रूप से तमिल और तेलुगु में बनी फिल्म बाहुबली जब साल 2015 में हिंदी में भी रिलीज़ की गयी थी तब फिल्म के बारे में दर्शकों में उतनी उत्सुकता नहीं देखी गयी थी, मगर फिल्म अपनी दमदार कंटेंट और विश्वस्तरीय विजुअल इफेक्ट्स से दर्शकों के मन में ऐसी उतरी की इस फिल्म ने सफलता के नए रिकॉर्ड्स बना डाले और फिल्म का दूसरा पार्ट देखने के लिए लोगों में गजब की बेचैनी देखी गयी. अब जब दो साल बाद यह फिल्म वापस से सिनेमाघरों में आयी है तो लोग इसकी तुलना हॉलिवुड की कई बड़ी फिल्मों से कर रहे हैं, और साथ ही अधिकतर यह भी कहने से नहीं हिचक रहे कि भारत में अब से पहले ऐसी फिल्म शायद ही बनी हो. बाहुबली 2 के लिए लोगों में जैसा पागलपन देखा जा रहा है उसमें ऐसी पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि यह फिल्म कमाई में 1000 करोड़ का आकंड़ा छू ले.

बाहुबली 2 में जिस तरह की भव्यता दिखाई गयी वह कई अंतराष्ट्रीय मानकों के करीब है और यह बॉलीवुड में फ़िल्में बनाने वालों के लिए अलग मानदंड स्थापित करती है. बॉलीवुड के फिल्मों पर दक्षिण भारत की सिनेमा का कितना असर होता है इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्मों में शुमार कई फ़िल्में दक्षिण की फिल्मों के रीमेक हैं इनमें वांटेड, रेडी, बॉडीगार्ड मुख्य हैं.

हालाँकि, पहले भी राष्ट्रीय अवार्डों में क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों ने बॉलीवुड की फिल्मों के ऊपर दबदबा बनाये रखा था, साउथ के स्टार्स भी बॉलीवुड के स्टार्स से कमतर नहीं थे, मगर साउथ की किसी फिल्म के लिए उत्तर भारत में ऐसी दीवानगी देखी नहीं गयी थी. मगर राजामौली ने बाहुबली और बाहुबली 2 के साथ नॉर्थ इंडिया के दर्शकों को भी अपना दीवाना बना दिया है, साथ ही साथ बाहुबली 2 के साथ भारतीय सिनेमा को नए आयाम भी दिए हैं ये नॉर्थ या साउथ की नहीं बल्कि इंडिया की एक बेहतरीन फिल्म है जो देश में सिनेमा की बेहतरी के लिए भी मील का पत्थर साबित होगी.

ये भी पढ़ें-

बाहुबली 2 देख चुके शख्स का खुलासा !

बाहुबली-2 के कटप्पा वाले सवाल से बड़े सवाल और हैं...

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय