New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2017 02:09 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

यूपी चुनाव नतीजे आने के बाद उत्तरप्रदेश में जो कुछ भी हुआ उसकी कल्पना शायद ही किसी ने की थी. चुनाव नतीजों का कन्क्लूज़न किसी के लिए शॉक तो किसी के लिए सरप्राइज़ था. पर एक और कन्क्लूज़न सामने आने वाला है, जिसमें अब केवल डेढ़ महीने का ही वक्त और है. यानी यूपी चुनाव की तरह जो आपके होश उड़ा देगा वो कन्क्लूज़न है आने वाली फिल्म 'बाहुबली 2: द कंक्लूज़न' जो 28 अप्रेल को रिलीज़ होने जा रही है. बाहुबली की आंधी वैसे ही दिखाई देगी, जैसे कि यूपी में मोदी लहर.

bahubali-1-650_031617013347.jpg

कहने की जरूरत ही नहीं कि बाहुबली का सीक्वल 'बाहुबली: द बिगनिंग' से बेहतर ही होगा. ये फिल्म सिने जगत के लिए एक मास्टरपीस के कम नहीं है. जिस फिल्म के ट्रेलर को देखकर ही पेट में तितलियां उड़ने लग जाएं, मुंह खुला रह जाए, वो फिल्म जब रिलीज़ होगी तो क्या क्या नहीं होगा. 'बाहुबली 2: द कंक्लूज़न' के ट्रेलर ने दर्शकों की उम्मीदें बहुत बढ़ा दी हैं. और जैसा कि नाम खुद कह रहा है 'कंक्लूज़न' तो जाहिर है कि वो गूढ़ प्रश्न 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा' इसका जवाब भी फाइनली सबके सामने आ ही जाएगा.

अब बात करते हैं फिल्म के ट्रेलर की

'बाहुबली: द बिगनिंग' का ट्रेलर 1 जून 2015 को करण जौहर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर रिलीज़ किया था और ठीक एक महीना 10 दिन बाद यानि 10 जुलाई 2015 को फिल्म रिलीज हो गई थी. पिछली बार की तरह ही 'बाहुबली 2' के ट्रेलर को फिल्म के आधिकारिक फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है. हालांकि कहा जा रहा था कि इस बार ट्रेलर करीब 300 सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा, इसलिए दर्शकों के लिए ये भी एक सरप्राइज ही था.

2 मिनट और 24 सेकेंड के इस ट्रेलर में शुरुआत होती है अमरेंद्र बाहुबली की शपथ से. शानदार विजुअल्स के साथ अमरेंद्र बाहुबली की आवाज काफी प्रभावी लगती है, इसमें वो माहिष्मती राज्य की रक्षा की शपथ ले रहे हैं. पिछली फिल्म की तरह ही इसमें भी महारानी शिवाकामी की अहमियत साफ नजर आती है.

shivgami650_031617013527.jpg

उसके बाद अमरेंद्र बाहुबली और देवसेना (प्रभास और अनुष्का) की लव स्टोरी की झलक भी दिखाई देती है. पिछली फिल्म में देवसेना को बहुत ही बुरी अवस्था में देखने के बाद इस फिल्म में उनके यंग लुक और रोमांटिक अवतार को देखना बेहद रोमांचक होगा.

bahubali-2-650_031617013544.jpg

महारानी शिवाकामी महेंद्र बाहुबली के जन्म की घोषणा करती दिखती हैं. फिर वह 'अंतर्युद्ध' से घबराई हुई नजर आती हैं. फिर बाहुबली कटप्पा से कहता है कि 'जब तक तुम मेरे साथ हो मुझे मारने वाला पैदा नहीं हुआ मामा' यह ट्रेलर की सबसे प्रभावशाली लाइन साबित होती है क्योंकि सबजानते हैं कि कटप्पा ने ही बाहुबली को मारा था...क्यों मारा? इसका इंतज़ार अब बहुत लंबा नहीं रह गया.

एनिमेशन का इस्तेमाल पिछली फिल्म से भी बेहतर नजर आता है. शानदार लॉन्ग शॉट्स, स्पेशल इफेक्ट्स, बेहतरीन एक्शन सीन्स ये बता रहे हैं कि फिल्म पर कितना पैसा और कितनी मेहनत खर्च की गई है.

capture650_031617013629.jpg

प्रबास और राणा दग्गूबत्ती ने इस बार भी कोई कर नहीं छोड़ी है, दोनों दमदार दिखाई देते हैं.

देखिए साल का सबसे बेहतरीन ट्रेलर

ट्रेलर को देखने के बाद उन लोगों के मुंह भी बंद हो गए जिनके मुंह से सिर्फ निंदा ही सुनाई देती थी. राम गोपाल वर्मा जो हमेशा आलोचनाएं करते दिखते हैं, वो भी इस ट्रेलर की तारीफ कर रहे हैं और निर्दशक राजा मौली को सैल्यूट कर रहे हैं.

कंपोज़र एसएस थमन ने भी कहा कि ये कनक्लूज़न नहीं बल्कि बिगनिंग है, भारतीय सिनेमा का मास्टरपीस है.

शक की गुंजाइश ही नहीं कि ये फिल्म साल 2017 की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित होने वाली है. भले ही बाहुबली-2 की रिलीज़ को अभी डेढ़ महीने का वक्त है, लेकिन रिलीज़ से पहले ही फिल्म ने डिस्ट्रीब्यूशन और सैटेलाइट राइट्स से 500 करोड़ का कारोबार कर लिया है.

'बाहुबली: द बिगनिंग' का बजट 180 करोड़ था, जो बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल हुई और 600 करोड़ का बिज़नेस किया. अंदाज़ा लगाइए जो फिल्म रिलीज़ से पहले ही 500 कोरड़ का कारोबार कर चुकी हो वो रिलीज़ के बाद शायद 1000 करोड़ तक तो आराम से पहुंच जाएगी.   

अब चाहे सल्लू भाई की कोई फिल्म हो या रजनीकांत की कोई ब्लॉकबस्टर, 'बाहुबली 2: द कंक्लूज़न' के सामने सब पानी भरेंगी. क्योंकि इसी में जवाब मिलेगा कि 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा'.

ये भी पढ़ें-

बाहुबली-2 में नए अवतार में दिखेंगे भल्लालदेव !

ये है हंगर गेम, इसमें रेप और हत्‍या की भी इजाजत है !

कबतक शुतुरमुर्ग बनेंगे निहलानी साहब, सच को सामने आने से रोक नहीं सकेंगे आप

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय