charcha me| 

सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   11-01-2017

अक्षय कुमार एक ऐसे अभिनेता हैं जिनकी अपनी अलग पहचान है. कॉमेडी, रोमांस से लेकर एक्शन तक सब कुछ अक्षय कुमार कर सकते हैं. 2016 में अक्षय कुमार ने कई सुपरहिट फिल्में दी. ‘एयरलिफ्ट’ में उनके अभिनय की काफी तारीफ भी हुई. मगर इस बार के फिल्म फेयर अवार्ड में उन्हें अभिनय के लिये नॉमिनेट भी नहीं किया गया.

akshay650_011117024244.jpg
 फिल्म फेयर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट भी नहीं किए गए अक्षय कुमार

इसकी एक वजह ये भी है कि अक्षय कुमार फिल्म फेयर अवार्ड में दिखाई न दें. ये प्रोग्राम 15 जनवरी 2017 को मुंबई में होना है. अक्षय का नाम नहीं होने के कारण सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा भी खूब दिखाई दिया. अक्षय के फैन्स ने फिल्म फेयर अवार्ड को बिका हुआ अवार्ड घोषित कर दिया.

मगर आपको कई बातों पर गौर करना जरुरी है. हर साल साल के अंत तक कई चैनलों पर अवार्ड प्रोग्राम होते हैं. अलग-अलग जगह पर अलग-अलग एक्टर इसे होस्ट करते दिखाई देते हैं. अंत में उसी एक्टर को अवार्ड मिल जाता है जो कि इसे होस्ट कर रहा होता है.

ये भी पढ़ें- किस अक्षय कुमार को फॉलो करना है ये समझना इतना भी मुश्किल नहीं

आमिर खान ने इन्हीं सब चीजों के कारण 18 साल पहले ही अवार्ड में जाना बंद कर दिया था. इसी बीच आमिर ने कई अच्छी फिल्में कीं. हाल ही में ‘गजनी’ के लिये उनकी तारीफ तो खूब हुई, मगर अवार्ड नहीं दिया गया. क्योंकि आमिर न तो इन अवार्ड शोज़ को होस्ट करते हैं और न ही यहां नाचते गाते हैं. वो तो यहां आना भी पसंद नहीं करते.

show-host650_011117024349.jpg
 ‘सिंह इज किंग’ के वक्त एक अवार्ड शो होस्ट करने पर अक्षय को दिया गया था अवार्ड

इसी कड़ी में 2-3 महीने पहले ही अजय देगवन ने भी ये कहकर सबको हैरानी में डाल दिया था कि अवार्ड पहले से ही तय होते हैं. पहले ही तय कर दिया जाता है कि आप आइए प्रोग्राम में चार चांद लगाइए और अवार्ड ले जाइए. मगर नाच गाने और शो होस्ट करने में अजय भी कच्चे हैं.

ये भी पढ़ें- सबसे बड़े जाहिल ने कहा था 'इश्क और जंग में सबकुछ जायज है'

ऐसा ही हाल अक्षय कुमार का भी है. शो होस्ट करने की बात आती है तो अक्षय कदम पीछे की ओर खींच लेते हैं. लिहाजा अक्षय को भी इन्हीं कारणों से कभी अवार्ड नहीं मिलता. जब अजय की फिल्म ‘सिंह इज किंग’ आई थी, तब उन्होंने एक अवार्ड शो को होस्ट किया था, उन्हें तभी उस फिल्म के लिये अवार्ड दिया गया था.इस मामले में शाहरुख का जवाब नहीं. हर टीवी चैनल के प्रोग्राम में शाहरुख आपको दिखाई देंगे. लिहाजा उनके पास सबसे ज्यादा अवार्ड हैं. तो कुल मिलाकर इसका सार यही है कि अगर आपको अवार्ड चाहिये तो शो होस्ट कीजिए, नाच गाना कीजिए और अवार्ड ले जाइए.

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

आपकी राय