New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2016 08:07 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

आमिर खान ने कमाई के दंगल में नोटबंदी को भी पछाड़ दिया है, मात्र तीन दिनों में ही ये फिल्म 100 करोड़ के आकंड़े को पार कर चुकी है, और फिल्म विश्लेषक मानते हैं कि दंगल आने वाले दिनों में कमाई के नए झंडे गाड़ सकती है. कमाई के लिहाज से ये आकंड़े इसलिए भी शानदार कहे जा सकते हैं क्योंकि 8 नवम्बर यानि नोटबंदी के बाद रिलीज़ हुई ज्यादातर फिल्मों के बिज़नेस निराशाजनक ही रहे हैं. नोटबंदी के बाद रिलीज़ हुई लगभग एक दर्जन फिल्मों में केवल 'डिअर ज़िन्दगी ' और 'बेफिक्रे'  ही 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई करने में सफल रही है, जबकि इस दौरान रॉक ऑन 2, फ़ोर्स 2 और कहानी 2 जैसी बड़ी फिल्में भी रिलीज़ हुई.

dangal1_122716060637.jpg
 तीन दिनों में ही 'दंगल' 100 करोड़ के आकंड़े के पार

दंगल की सफलता इन मायनों में भी अहम है क्योकि इसी साल कुश्ती पर बनी एक और फिल्म, सलमान खान की 'सुल्तान' भी रिलीज़ हुई थी, सुल्तान ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए रिकार्ड्स भी कायम किये थे. ऐसे में उसी विषय पर दूसरी फिल्म में कुछ नया परोसना एक चैलेंज ही था, और चूंकि 'सुल्तान' जहां एक फिक्शनल फिल्म थी तो वहीं 'दंगल' महावीर सिंह फोगाट की जिंदगी पर आधारित है. ऐसे में फिल्म के साथ बहुत छेड़ छाड़ करना भी मुश्किल था. मगर आमिर खान ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि क्यों उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहते हैं. आमिर ने ज्यादातर नए कलाकारों को लेकर एक ऐसी फिल्म बना दी जो न केवल एक आम दर्शकों को बल्कि आम तौर पर कम ही फिल्मों की तारीफ करने वाले फिल्म समीक्षकों को भी काफी भा रही है.

ये भी पढ़ें- डेडिकेशन सीखना है तो आमिर से सीखिए

dangal-2_122716060650.jpg
 नए कलाकारों के साथ बनी एक पर्फेक्ट फिल्म

ये भी एक सच है की आमिर खान की फ़िल्में हमेशा से ही बॉलीवुड फिल्मों में ट्रेंडसेटर का काम करती रही हैं. आज भले ही बॉलीवुड की कई फिल्में 100 करोड़ से ज्यादा कमाई कर चुकी हैं, मगर साल 2008 के पहले बॉलीवुड की किसी फिल्म ने 100 करोड़ से ज्यादा का बिज़नेस नहीं किया था. साल 2008 में आयी आमिर खान की गजनी ने पहली बार भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. गजनी ने उस वक़्त मात्र 18 दिनों में 100 करोड़ तक पहुंच गयी थी. आमिर खान की ही फिल्म 3 इडियट्स भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई करने वाली पहली फिल्म भी बनी. आमिर अपनी हर फिल्म के साथ कमाई के नए रिकॉर्ड बनाते गए चाहे 3 इडियट्स के बाद आयी धूम 3 हो फिर 2014 में आयी फिल्म पीके. आमिर ने जिस शानदार तरीके से अलग अलग फिल्मों में कॉलेज वाले स्टूडेंट से लेकर 60 साल के महावीर सिंह फोगाट के किरदार को जीवंत किया, वो उनके काम के प्रति समर्पण को दिखाता है.

ये भी पढ़ें- फिल्म दंगल में आमिर खान ने की सबसे बड़ी भूल!

आमिर पिछले साल के आखिरी महीनों में असहिष्णुता पर दिए बयान को लेकर लोगों के निशाने पर आ गए थे. आमिर को लेकर बकायदा सोशल मीडिया पर अभियान शुरू हो चुका था, जिसमें लोगों को आमिर की फिल्में न देखने की अपील की जा रही थी. ऐसे में इस साल के अंत में 'दंगल' की सफलता और कमाई आमिर को भी काफी राहत देने वाली होगी.

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय